बेहतर परिणाम आने से लोगों में सरकार के प्रति जगी उम्मीद : रीतिक

Font Size

आधुनिक शिक्षा हेतु नई योजनाएं शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा की प्राथमिकताओं में शामिल 

भिवानी, 19 मई। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के बारहवीं के नतीजे कई मायनों में खास हैं। विशेषकर सरकारी स्कूलों का प्रदर्शन उम्मीद जगाने वाला है। बेहत्तर परिणाम आने से लोगों में सरकार के प्रति एक उम्मीद सी जगी है।  उक्त विचार वरिष्ठ भाजपा नेता रीतिक वधवा ने आज यहां व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक) परीक्षा का कुल परिणाम 64.50 फीसदी रहा जबकि गत वर्ष नियमित परीक्षार्थियों का परिणाम 62.40 फीसदी रहा। शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा के निर्देशन व नीतियों के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, अध्यापक की मेहनत  एवं विद्यार्थियों के कड़े परिश्रम से सरकारी स्कूलों का प्राइवेट स्कूलों की अपेक्षा परीक्षा परिणाम  बेहतर आया है। ग्रामीण क्षेत्र का परिणाम भी शहरी क्षेत्र से बेहतर आया है।

उन्होंने कहा कि पहली बार विद्यार्थियों के प्रमाण-पत्रों पर आधार नंबर अंकित किए जा रहे हैं। सरकारी विद्यालयों की पास प्रतिशतता 65.57 रही जबकि प्राइवेट विद्यालयों की पास प्रतिशतता 63.16 रही है। सरकारी एडिड विद्यालयों की पास प्रतिशतता 66.38 रही। ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 66.92 रही है, जबकि शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 60.26 रही है। इस बार शैक्षिक परीक्षा में 73.44 प्रतिशत लड़कियों का तथा 57.58 प्रतिशत लडक़े सफलता प्राप्त कर सके हैं। इस प्रकार लड़कियों ने लडक़ों से 15.86 फीसदी ज्यादा पास प्रतिशतता देकर बढ़त हासिल की है।

बाधवा ने याद दिलाया कि पहले नतीजे आने के बाद चारों ओर हंगामा खड़ा हो जाता था। गहरे निराशा में डूबे अभिभावक भी सडक़ों पर उतर आते थे। कई जगह लोगों ने स्कूलों पर ताले लगा देते थे। उस समय सरकार ने यह दावा  किया था कि वह हालात बदल देगी तब किसी को उम्मीद नहीं थी कि ऐसे नतीजे आ जाएंगे।

 

उनका दावा है कि इस दिशा में प्रयास हुए और निराशा का माहौल काफी हद तक छट गया है। यह बदलाव कोई एक दिन में नहीं हुआ है सरकार व गैर सरकारी स्तर पर इस दिशा में लम्बे प्रयास चले हैं। शिक्षा सरकार तथा शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा की प्राथमिकताओं में हैं लगातार नई योजनाएं सरकार द्वारा लाई जा रही हैं। शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा, मंत्रिमंडल के सभी सदस्य व स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, अध्यापक बधाई के पात्र हैं।

You cannot copy content of this page