आबकारी एवं कराधान विभाग देगा आम जनता को जीएसटी की जानकारी

Font Size

15 मई से चार दिन तक चलेगा जागरूकता अभियान

 
गुरुग्राम, 13 मई। आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा आम जनता तथा व्यापारियों को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के बारे में जानकारी देने के लिए अभियान चलाएगा। यह अभियान गुरुग्राम तथा नूंह जिलों में 15 मई से चार दिन तक चलेगा। 
 
इस संबंध में जानकारी देते हुए गुरुग्राम रेंज के संयुक्त आबकारी एवं कराधान आयुक्त दिलबाग सिंह ने बताया कि जैसा कि सभी जानते है कि 1 जुलाई से देश मे जीएसटी लागू होने जा रहा है परंतु अभी भी जीएसटी को लेकर आम जनता तथा व्यापारियों में बहुत सारी भ्रांतियां हैं जिन्हें दूर करने के लिए आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। 
 
उन्होंने बताया कि जागरूकता अभियान की विस्तृत रूपरेखा तैयार की गई है जिसके अनुसार 15 मई सोमवार को प्रात: 11 से दोपहर बाद 2 बजे तक सैक्टर-34 स्थित इंफोसिटी-1  में विभाग के कांफे्रंस हॉल में इंफोसिटी और आसपास के क्षेत्रों के लोंगो के  लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार के कार्यक्रम सिकंदरपुर वासियों के लिए पंचायत भवन सिकंदरपुर में, सदर बाजार गुरुग्राम  के लिए नए कोर्ट परिसर के सामने ट्री हाऊस क्विन्स पर्ल होटल में आयोजित किए जाएंगे। इनका समय भ्भी प्रात: 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा। सोमवार को ही नूंह जिला के रोजकामेव वासियों के लिए दोपहर बाद 2 बजे से 5 बजे तक मसैर्ज ओके प्ले के कांफे्रंस हॉल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
 
श्री दिलबाग सिंह ने बताया कि मंगलवार 16 मई को फरूखनगर मण्डी के लोगों के लिए फरूखनगर की चंद्रपती अग्रवाल धर्मशाला में, डीएलएफ फेज 1,2,3,4 के लिए डीएलएफ फेज-4 स्थित ग्लेरिया मार्केट में, खांडसा रोड़ पेस सिटी-1 व 2 के लिए सैक्टर-34 स्थित इंफोसिटी में विभागीय कांफें्रस हॉल में प्रात: 11 से दोपहर 2 बजे तक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। दोपहर बाद 2 से 5 बजे तक तावडु़ में जागरूकता कार्यक्रम होगा।
 
उन्होंने बताया कि बुधवार 17 मई को मानेसर इंडस्ट्रीयल टाउनशिप के लिए एचएसआईआईडीसी ऑडिटोरियम मानेसर में, सोहना मण्डी के लिए अग्रवाल धर्मशाला अनाजमण्डी सोहना में तथा रेलवे रोड़ व आसपास के क्षेत्रों के लिए गुरुग्राम सिविल लाईंस स्थित होटल पार्कइन  में प्रात: 11 से दोपहर 2 बजे तक जागरूकता कार्र्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उसी दिन नूंह जिला मुख्यालय के लिए नूंह में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
 
उन्होंने बताया कि वीरवार 18 मई को इंडस्ट्रीयल एरिया फेज 1 से 5 गुरुग्राम के लिए जागरूकता कार्यक्रम रखा गया है और सैक्टर-14 आईडीसी महरौली रोड़ के लिए जीआईए हॉल महरौली रोड़ में तथा हेलीमण्डी व पटौदी क्षेत्र के लिए गोपीकृष्ण वाटिका हेलीमण्डी में प्रात: 11 से दोपहर 2 बजे तक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वीरवार को ही गुरुग्राम शहर के व्यापारियों के लिए आबकारी एवं कराधान विभाग के सैक्टर-34 इंफोसिटी-1 स्थित कांफे्रंस हॉल में दोपहर बाद 2 से 5 बजे तक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
श्री दिलबाग सिंह ने बताया कि इन जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन के लिए आबकारी एवं कराधान अधिकारियोंं (ईटीओ) की ड्यूटियां लगाई गई हैं, जो उस क्षेत्र के व्यापारियों को सूचित करेंगे। उन्होंने  बताया कि इन जागरूकता कार्यक्रमों में केंद्रीय आबकारी विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने सभी ट्रेड एसोसिएशनों तथा औद्योगिक एसोसिएशनों से अपील की है कि वे अपने सभी सदस्यों को इन जागरूकता कार्यक्रमों की जानकारी दें और इनमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि जीएसटी के बारे में सभी को तथ्य अवगत हों और किसी प्रकार का संशय ना रहे। 
 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page