हमें आज बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के बताए हुए रास्ते पर चलाना चाहिए: सरदार बख्शीश सिंह

Font Size

 डा. भीमराव अंबेडकर की 126 वी जयंती पर यासीन मेव डिग्री कालेज में कार्यक्रम का आयोजन

यूनुस अलवी

 मेवात:    डा. भीमराव अंबेडकर की 126 वी जयंती पर आज यासीन मेव डिग्री कालेज में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्यतिथि सरदार बख्शीश सिंह ने शिरकत की। उन्होंने आज यासीन मेव डिग्री कालेज के प्रागण में डा. भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती के अवसर पर उनके फोटो पर पुष्प माला चढाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।    
 
 सीपीएस सरदार बख्शीश सिंह ने बताया कि डा. भीम राव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में हुआ था। उन्होंने बताया कि भीमराव अंबेडकर का जन्म महार जाति में हुआ था जिसे लोग अछूत और बेहद निचला वर्ग मानते थे। बचपन में भीमराव अंबेडकर के परिवार के साथ सामाजिक और आर्थिक रूप से गहरा भेदभाव किया जाता था। उन्होंने बताया कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडर की जंयती पूरे प्रदेश भर में मनाई जा रही है। 
 
    उन्होंने कहा कि हमें आज बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर जंयती पर उनके बताए हुए रास्ते पर चलाना चाहिए तथा उनकी तीन बातों का अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के तीन मूल मंत्र दिए थे शिक्षित बनो,संगठित रहो, तथा सगं्रस करो। हमें भी उन तीनों बातों को अपने जीवन मे अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब छुआछुत से परे रहते थेे और लोगों को छुआछुत न करने के बारे में जागरुक करते रहते थे। उन्होंने बताया कि जहां हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में बाबा साहेब के जन्म स्थल पर जा कर उनकी मना रहे है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने सभी मंडियों को आनलाईन कर दिया है।
 
        उन्होंने बताया कि 29 अगस्त 1947 को अंबेडकर को स्वतंत्र भारत के नए संविधान की रचना के लिए बनी संविधान मसौदा समिति के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया और 26 नवंबर, 1949 को संविधान सभा ने संविधान को अपना लिया। 14 अक्टूबर, 1956 को नागपुर में अंबेडकर ने खुद और उनके समर्थकों के लिए एक औपचारिक सार्वजनिक समारोह का आयोजन किया। अंबेडकर ने एक बौद्ध भिक्षु से पारंपरिक तरीके से तीन रत्न ग्रहण और पंचशील को अपनाते हुये बौद्ध धर्म ग्रहण किया। 
 
        सीपीएस ने बताया कि डा. भीमराव अबेंडर को नमन करते हुए कहा कि आज पूरे हरियाणा प्रदेश में बाबासाहेब की 126 वीं जयंती मनाई जा रही है। उन्होंने सभी स्कूली बच्चों व आंगनवाड़ी वर्कर  को डा. भीमराव अंबेडकर की 126 वी जयंती की बधाई देते हुए कहा कि उनका सपना था कि सबका साथ सब का विकास और आज हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने यह नारा अपना लिया है। उन्होंने भी कहा है कि सबका साथ सबका विकास को लेकर व पूरे भारत में विकास कार्य करवा रहें है। इसे पहले उन्होंने नूंह अनाज मंडी का दौरा कर किसानों से मुलाकत कर उनकी परेशानियों व खरीद का जायदा लिया। 
 
        इस अवसर पर उपायुक्त मनीराम शर्मा,पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह, एसडीएम नूंह मनोज कुमार, भाजपा युवा जिला अध्यक्ष बीरपाल, भाजपा नेता कुवंर संजय सिंह, चैयरमैन जाहिद हुसैन, जिला पार्षद जगन, जिला समाज कल्याण अधिकारी विरेंद्र यादव, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शस्त्री, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नूंह विरेंद्र सहित अन्य विभागों के अधिकारी गण व भाजपा नेता व गणमान्य लोग मौजूद थे। 

You cannot copy content of this page