सीवरेज कर्मचारियों को भी सफाई कर्मचारियों के समान वेतन : मनोहर लाल

Font Size

चंडीगढ़, 9 अप्रैल:   हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि घूमंतु जाति के लोगों के विकास के लिए बोर्ड का गठन करके सर्वेक्षण का कार्य किया जा रहा है और प्रदेश में इन सभी परिवारों को एक जगह पर घर प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीवरेज कर्मचारियों को भी सफाई कर्मचारियों के समान वेतन प्रदान किया जाएगा।

    यह घोषणा आज सिरसा में डा. भीम राव अंबेडकर जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब व भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित करने उपरांत बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए की।

    सरकार प. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के वर्ष के उपलक्ष्य में अंतोदय सिद्धांत पर काम करते हुए समाज के अंतिम छौर पर बैठे व्यक्ति तक न्याय पहुंचाना और उसका विकास कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सफाई कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 5,900/- रुपये से बढ़ा कर 7,700/- रुपये किया है और कुशल श्रमिकों के लिए यह वेतन 10,180/- रुपये किया गया है। उन्होंने कहा कि बुढापा पैंशन के अंदर भी प्रत्येक वर्ष 200/- रुपये की वृद्धि की जाती है और वर्तमान में 1,600/- रुपये पेंशन प्रतिमाह प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा कि सामाजिक कल्याण विभाग द्वारा गलत तरीके से पैंशन हासिल करने वाले व्यक्तियों की पहचान कर रिकवरी के नोटिस जारी किये गए हैं और इनमें से जो व्यक्ति वर्तमान में पैंशन लेने के योग्य हैं इन व्यक्तियों की अलग से कोई रिकवरी नहीं की जाएगी। बल्कि प्रत्येक माह दी जाने वाली पैंशन के माध्यम से कटौती की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक अप्रैल से कैरासीन मुक्त कर दिया गया है और उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर वितरित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के लोगों के लिए विवाह शगुन योजना के तहत 51 हजार रुपये की राशि देने का प्रावधान किया गया है। मनरेगा मजदूरों की मृत्यु पर कल्याण बोर्ड द्वारा पंजीकृत मजदूरों को 5 लाख रुपये देने का प्रावधान भी राज्य सरकार द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि युवाओं तथा विद्यार्थियों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए भी अनेक प्रकार की योजनाएं सरकार क्रियांवित की जा रही है और आईएएस व आईपीएस की तैयारी के लिए भी निशुल्क कोचिंग शैक्षणिक संस्थानों में प्रदान की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछड़ा वर्ग के लोगों के विकास के लिए हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में हरियाणा एक-हरियाणवी एक विचारधारा के प्रचार प्रसार के लिए अनेक प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में प्रदेश भर में 7 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक डा. भीम राव अंबेडकर की जयंती मनाने के लिए प्रदेशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी प्रकार महापुरुषों की विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए संत कबीर, महर्षि वाल्मीकि व गुरु रविदास की जयंती राजकीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष मनाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि विषमता जितनी कम होगी उतना ही समाज का विकास होगा। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के विचारों की प्रासंगिकता आज भी विद्यमान है। देश को आजाद करवाने व एक सूत्र में पिरोने में उनका व देश के पूर्व उप-प्रधानमंत्री सरदार बल्लब भाई पटेल का महत्वपूर्ण योगदान है। सभी रियासतों को मिलाकर जहां सरदार पटेल ने देश को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया वहीं भारत के संविधान को तैयार करके डा. अंबेडकर ने सामाजिक एकता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

     इससे पूर्व, चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय, सिरसा के कुलपति प्रो. विजय कायत ने संविधान निर्माता डा. भीम राव अंबेडकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि वे एक अच्छे समाज सुधारक थे और राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान था, उन्होंने डा. अंबेडकर की तुलना नैलसन मंडेला व अब्राहिम लिंकन से की। उन्होंने कहा कि मानव संस्कृतिक को बेहतर बनाने के लिए डा. अंबेडकर द्वारा अनेक कार्य किये गए। उन्होंने कहा कि डा. अंबेडकर ने महात्मा बुद्ध, कबीर व महात्मा ज्याति बाई फुल्ले को अपना गुरु माना और उन्ही की विचारधारा का अनुसरण करते हुए राष्ट्र विकास में अपना योगदान दिया। उन्होंने उन्हें राष्ट्र के प्रति समर्पित सपूत की संज्ञा दी।

    इस मौके पर भाजपा अुनशासन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. गणेशीलाल, जिलाध्यक्ष भाजपा श्री यतिंद्र सिंह एडवोकेट, हरियाणा पर्यटन निगम के अध्यक्ष श्री जगदीश चोपड़ा, बीज विकास निगम के चैयरमेन श्री पवन बेनीवाल, महिला विकास निगम की अध्यक्षा श्रीमती रेणू शर्मा, अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की अध्यक्षा श्रीमती सुनीता दुग्गल, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री गुरदेव सिंह राही, अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के सदस्य श्री रत्नलाल बामणिया, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा श्री अमीर चंद मेहता, उपाध्यक्ष प्रदेश भाजपा वरिष्ठ युवा मोर्चा श्री अमन चोपड़ा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page