सी एस ने दिए गुरुग्राम-बादशाहपुर नाले का काम तेज करने के निर्देश

Font Size
गुरुग्राम, 06 अप्रेल । हरियाणा के मुख्य सचिव  डी एस ढेसी ने गुरुग्राम मे बादशाहपुर नाले को सुदृढ़ व चौड़ा करने के कार्य की समीक्षा जिला प्रशासन, नगर निगम तथा हुडा विभाग के अधिकारियों के  साथ की।  उन्होंने इन अधिकारियों को इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए। 
 
श्री ढेसी बुधवार सांय गुरुग्राम में शीतला माता मंदिर के सामने श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड द्वारा आयोजित स्वर्ण जयंती भक्ति उत्सव के अंतिम दिन के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने गुरुग्राम आए थे। इस मौके का लाभ उठाते हुए श्री ढेसी ने वहां उपस्थित नगर निगम तथा हुडा विभाग के उच्च अधिकारियों से बादशाहपुर नाले को चौड़ा व सुदृढ़ करने के कार्य की प्रगति के बारे में चर्चा की क्योंकि बरसात के दिनों में यही बादशाहपुर नाला गुरुग्राम से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8 पर स्थित हीरो होंडा चौक पर जलभराव का कारण बनता है। पिछले वर्ष इस जलभराव की वजह से लगे महाजाम के बाद प्रदेश सरकार इस मामले को गंभीरता से ले रही है और  सरकार का प्रयास है कि इस वर्ष बरसात के मौसम से पहले बादशाहपुर नाले की चौड़ाई बढाते हुए इसकी गहराई भी बढाई जाए ताकि इस बार हीरो होंडा चौक पर जल भराव ना हो। 
समीक्षा के दौरान श्री ढेसी को हुडा प्रशासक यशपाल यादव ने अवगत करवाया कि हीरो होंडा चौक पर बनाए जा रहे फलाईओवर का एक भाग-दिल्ली से जयपुर की तरफ का हिस्सा टै्रफिक के लिए खोल दिया गया है और दूसरे हिस्से के निर्माण में सुगंधा रैस्टोरैंट का जो अवरोध था उसे भी हटा दिया  गया है। मुख्य सचिव ने कहा कि उन्हें इस बारे में समाचार पत्रों से सूचना मिल गई थी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण (एनएचएआई) की ओर से राष्ट्रीय राजमार्ग के नीचे से बादशाहपुर नाले का पानी निकालने के लिए जो कल्वर्ट बनाई जा रही हैं उनकी फोटो उनके पास भेजी गई थी जिनको देखकर लगता है कि कार्य संतोषजनक गति से हो रहा है।  श्री ढेसी ने कहा कि सरकारी ऐजेंसियां तथा विभाग भी बादशाहपुर नाले के कार्य में और तेजी लाएं। उन्होंने हुडा प्रशासक से कहा कि वे बादशाहपुर नाले को चौड़ा करने के रास्ते में आने वाली जमीन के मालिको को वैकल्पिक प्लाट देने की कार्यवाही पर भी जल्द अमल करें। 
ध्यान रहे कि पिछले दिनों भी मुख्य सचिव द्वारा वीडियों कांफे्रंसिंग के माध्यम से गुरुग्राम जिला प्रशासन, नगर निगम तथा हुडा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे कि वे यह सुनिश्चित करें कि इस बार मानसून के मौसम में हीरो होंडा चौक पर जलभराव ना हो। उन्होंने गुरुग्राम के मण्डलायुक्त डा. डी सुरेश को हर 10 दिन में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करके जलभराव की स्थिति से निपटने संबंधी तैयारियों की समीक्षा करते रहने के आदेश देने के साथ  यह भी कहा था कि यदि कहीं दिक्कत आए तो उसके बारे में तुरंत राज्य सरकार को सूचित किया जाए। 
हुडा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हीरो होंडा चौक पर जलभराव की समस्या का समाधान करने के लिए 14 करोड़ 83 लाख रूपए की प्रथम चरण की परियोजना पर कार्य शुरू कर दिया गया है जिसमें तीन प्रकार के तत्काल आवश्यकता वाले कार्य शामिल हैं। इन कार्यो में 6.48 करोड़ रूपए से बादशाहपुर ड्रेन के एसटीपी बहरामपुर से एनएच-8 तक के लगभग तीन किलोमीटर लंबे हिस्से की खुदाई तथा तटबंधो को मजबूत किया जाएगा। इसी प्रकार, लगभग 2 करोड़ रूपए की लागत से बादशाहपुर ड्रेन के ऊपरी (अपस्ट्रीम) तथा राष्ट्रीय राजमार्ग से गांव खांडसा की तरफ निचले (डाउनस्ट्रीम) हिस्से में एक-एक आरसीसी सम्पवैल अर्थात् गंदा पानी इक्क_ा करने के कुंए बनाए जाएंगे और लगभग 6.35 करोड़ रूपए की लागत से उस पानी की पम्पिंग करने के अस्थाई प्रबंध किए जाएंगे व जलद्वार बनाए जाएंगे। यह प्रथम चरण का कार्य इसी वर्ष मानसून से पहले पूरा किया जाएगा।
 
यह भी बताया गया कि बादशाहपुर ड्रेन का पानी एनएच-8 के नीचे से निकालने की क्षमता  बढाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा खांडसा गांव के पास पुराने कल्वर्ट के निकट ही एक नया कल्वर्ट बनाया जा रहा है। इन प्रबंधो से बादशाहपुर ड्रेन की क्षमता मौजूदा 500 क्यूसिक से बढकर 1500 क्यूसिक इस मानसून से पहले  हो जाएगी। 
बादशाहपुर नाला के निचले हिस्से की चौड़ाई 10 मीटर करने का प्रस्ताव है, जिसके लगभग 600 मीटर दूरी में कुछ मकान आते हैं, उन मकान मालिको से हुडा विभाग द्वारा बातचीत करके उन्हें सैक्टर-37 में वैकल्पिक प्लाट उपलब्ध करवाने की पेशकश की गई है, जिस पर उन्होंने अपनी रजामंदी जता दी थी। 

You cannot copy content of this page