2030 तक 300 बिलयिन टन तक होगा इस्तपात का उत्पादन : बीरेंद्र सिंह

Font Size

जिला बार एसोसिएशन में पहुंचे केंद्रीय मंत्री, सर छोटूराम को दी श्रद्धांजलि

2030 तक 300 बिलयिन टन तक होगा इस्तपात का उत्पादन : बीरेंद्र सिंह 2झज्जर, 3 अप्रैल: सोनू धनखड़:  केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा है कि देश में मौजूदा समय में 85 बिलियन टन स्टील का उत्पादन हो रहा है, हमने 2030 तक उत्पादन को बढ़ाकर 300 बिलियन टन तक करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि दूसरे देशों में इस्पात की खपत 200 किलोग्राम प्रति व्यक्ति है लेकिन हमारे देश में यह केवल 61 किलोग्राम प्रतिव्यक्ति है। 2025 तक इस खपत को 61 किलोग्राम से 160 किलोग्राम प्रति व्यक्ति करने के लक्ष्य के साथ इस्पात के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। केंद्रीय इस्तपात मंत्री सोमवार को यहां जिला बार एसोसिएशन के कार्यक्रम में शिरकत करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हालिया बजट में मौजूदा सरकार ने चार लाख करोड़ रुपए की राशि केवल देश में ढांचागत विकास के लिए रखी है और ढंाचागत विकास में इस्पात एक बड़ा घटक है। उन्होंने बताया कि भविष्य में स्क्रैप से उम्दा स्टील बनाने के दो कारखाने लगाने की भी योजना है, जिसमें एक उत्तरी भारत और एक पश्चिमी भारत में स्थापित किया जाएगा।

 इससे पूर्व उन्होंने जिला बार एसोसिएशन में अधिवक्ताओं के साथ संवाद करते हुए कहा कि अधिवक्ता वर्ग समाज का वह अंग है जो समाज की सोच बदलने का मादा रखता है, और इसके लिए अधिवक्ताओं को आगे आना भी चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के साथ सटे झज्जर में विकास की अपार संभावनाए हैं, जब विकास इस ओर आएगा तो इसका फायदा यहां के लोगों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा दिल्ली पर दबाव है और इंडस्ट्री का विस्तार फरीदाबाद से होते हुए पलवल तक पहुंच चुका है, ऐसे में निकट भविष्य में झज्जर क्षेत्र में आर्थिक क्रियाओं का बढऩा स्वाभाविक है। केंद्रीय मंत्री ने कहा उद्योगों के आने से विकास होता है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि जहां उद्योग लगते हैं वहां के लोगों की उसमें क्या हिस्सेदारी है। युवाओं की हिस्सेदारी मजबूत होनी चाहिए। उन्होंने समाज में आर्थिक असमानता पर चिंता जताते हुए कहा कि समाज के समांतर विकास में यह सबसे बड़ी बाधा है। उन्होंने कहा कि इस विषय पर सभी को सामूहिक रूप से सोचना पड़ेगा। 

केंद्रीय मंत्री के बार ऐसाएिशन में पहुंचने पर एसोसिएशन के प्रधान देवेंद्र कादियान ने  स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री ने न्यायालय परिसर में पौधारोपण भी किया। इस मौके पर उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण, एसडीएम प्रदीप कौशिक, तहसीलदार नेहा सहारन, भाजपा के जिला प्रधान बिजेंद्र दलाल, बार एसोसिएशन कीे उपप्रधान माया नेहरा, सचिव प्रवीण डबास व कोषाध्यक्ष सुनील सहित एसोसिएशन के अनेक अधिवक्तागण उपस्थित थे। केंद्रीय मंत्री ने सर छोटूराम धर्मशाला में छोटूराम विचार मंच की ओर से आयोजित कार्यक्रम में भी शिरकत की। केंद्रीय मंत्री अधिवक्ता जगशेर कादियान के निवास स्थान पर भी पहुंचे।

You cannot copy content of this page