पंडित विश्व मोहन के विहाग राग से हुआ स्वर्ण जयंती भक्ति उत्सव का समापन

Font Size
 
गुरुग्राम, 06 अप्रेल । स्थानीय शीतला माता मंदिर में नवरात्रों के दौरान श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड द्वारा आयोजित किए गए स्वर्ण जयंती भक्ति उत्सव के अंतिम दिन ‘मोहन वीणा’ के रचेता पदमश्री ,पदमभूषण व ग्रैमी पुरस्कार से सुशोभित पंडित विश्व मोहन भट्ट ने विहाग राग बजाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्य सचिव  डी एस ढेसी मुख्य अतिथि थे। 
 
इस मौके पर अपनी प्रस्तुति देने से पहले पंडित विश्व मोहन भट्ट ने कहा कि वे अब तक विश्व के 80 से ज्यादा देशों का दौरा कर चुके हैं। गुरुग्राम में कार्यक्रम देने के लिए वे आस्ट्रेलिया से आए हैं और वीरवार को उन्हें अमेरिका के दौरे पर जाना है। उन्होंने कहा कि मोहन वीणा शास्त्रीय संगीत  का भाग है और इसकी रचना उन्होंने सितार, सरोद तथा वीणा को मिलाकर की है। उन्होंने कहा कि भारतीय शास्त्रीय संगीत की धारणा ही आध्यात्मिकता पर टीकी है और इसके माध्यम से हम भगवान के नजदीक जाने का प्रयास करते हैं।
 
पंडित भट्ट ने यह भी बताया कि भारतीय शास्त्रीय संगीत विश्व में बहुत लोकप्रिय है क्योंकि इससे व्यक्ति के मन को शांति मिलती है। उन्होंने बताया कि शास्त्रीय संगीत को सुनने और सुनाने का अनुशासन होता है। कलाकार और श्रोता दोनों को ही एकाग्रचित रहना पड़ता है। इस कार्यक्रम का मंच संचालन कर रहे राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-14 के संगीत के प्रोफेसर डा. लोकेश की भी पंडित भट्ट ने प्रशंसा की और कहा कि वे बहुत से देशों में अपनी प्रस्तुति देने गए है लेकिन बहुत कम ऐसा देखने को मिला है कि मंच संचालक संचालन के साथ-साथ सुर में गा भी सकते हैं।
 
प्रोफेसर डा. लोकेश द्वारा शीतला माता के वंदन तथा पंडित भट्ट की महिमा में पढी गई कविताओं की भी पंडित भट्ट ने प्रशंसा की। पंडित भट्ट के शिष्य नीलव रंजन शर्मा ने मोहन वीणा पर, पंडित राम कुमार मिश्रा और उनके पुत्र राहुल मिश्रा ने पंडित भट्ट का तबले पर साथ दिया। इस कार्यक्रम में पंडित भट्ट ने विहाग राग बजाया जिसमें उन्होंने आलाप , विलंबित गत और द्रुतगत की प्रस्तुति के अलावा, त्रिताल में निबद्ध-विलंबित एवं दु्रतगत की प्रस्तुति से श्रोताओं की तालियां बटौरी। 
 
हालांकि स्वर्ण जयंती भक्ति उत्सव का आयोजन स्थल शीतला माता मंदिर के सामने पार्किंग स्थल में रखा गया था, लेकिन बुधवार सांय मौसम खराब होने की वजह से आयोजन स्थल बदलकर राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-14 कर दिया गया जहां पर महाविद्यालय की छात्राओं ने भी पंडित विश्व मोहन भट्ट और उनकी टीम की प्रस्तुतियों का भरपूर लुत्फ उठाया। 
 
मुख्य सचिव डी एस ढेसी निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शीतला माता मंदिर के सामने बनाए गए भक्ति उत्सव के आयोजन स्थल पर पहुंचे थे। मौसम खराब होने के वजह से उन्हें आयोजन स्थल पर ही बनाए गए टैंट में बैठना पड़ा जहां पर उन्होंने विश्व प्रसिद्ध कलाकार पंडित विश्व मोहन भट्ट तथा उनकी टीम के सदस्यों को शॉल व स्मृति चिन्ह् देकर सम्मानित किया। श्री ढेसी ने पंडित विश्व मोहन भट्ट के साथ शास्त्रीय संगीत के विषय में चर्चा भी की। राजकीय महाविद्यालय में कार्यक्रम का शुभारंभ श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ठ ने बोर्ड के अन्य सदस्यों के साथ दीप प्रज्जवलित करके किया।
 
मुख्य सचिव के स्वागत के लिए गुरुग्राम के वरिष्ठ अधिकारी आयोजन स्थल पर पहुंचे थे। इनमें गुरुग्राम नगर निगम के आयुक्त वी उमा शंकर, उपायुक्त हरदीप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, डीसीपी वैस्ट सुमित कुमार, हुडा प्रशासक यशपाल यादव, शीतला माता बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ठ, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अनु श्योकंद, हिपा की संयुक्त निदेशक डा. एकता चौपड़ा, नगराधीश अल्का चौधरी, गुरुग्राम दक्षिणी के एसडीएम सतीश यादव, पटौदी के एसडीएम रविंद्र यादव, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार,  जिला सैनिक बोर्ड के सचिव विंग कमांडर एनसी शर्मा, शीतला माता बोर्ड के सदस्य अमर चंद भारद्वाज, अनु यादव, सचिन, परमिंद्र कटारिया, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य कविता चौहान सहित कई अधिकारी व बोर्ड के सदस्यगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page