“अब पुलिस कंट्रोल रूम का पूरे प्रदेश के लिए एक ही “नंबर-112″ होगा”

Font Size

हरियाणा के किसी भी क्षेत्र से 112 डायल कर पुलिस मुख्यालय चंडीगढ़ को दे सकते हैं घटना की जानकारी 

अप्रैल :  हरियाणा गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास ने घोषणा की कि प्रदेश में केन्द्रीय पुलिस कंट्रोल रूम चण्डीगढ़ में स्थापित किया जाएगा, जिसमें पूरे प्रदेश के लिए एक ही नंबर-112 होगा और इस कंट्रोल रूम की शुरूआत आगामी 2 अक्तुबर, 2017 से की जाएगी।
यह घोषणा आज यहां उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए की। उन्होंने कहा कि राज्य के किसी भी कोने से इस कंट्रोल रूम पर कॉल करके फायर बिग्रेड, एम्बूलेंस और पुलिस की मदद ली जा सकेगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को क्रियान्वित करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 9.20 करोड़ रुपए की राशि मंजूर कर दी गई है।
उन्होंने कहा कि इस कंट्रोल रूम में 90 कॉल सेंटर कर्मचारी कार्य करेंगें और इस कंट्रोल रूम में जो भी कॉल आएंगी, उनकी माँनिटिरिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह साफटवेयर से संचालित होगा और इसमें मानव का हस्तक्षेप नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कॉल आने पर की प्रतिक्रिया पर भी निगरानी रखी जाएगी और रेडमाईज सिस्टम के माध्यम से प्रतिक्रिया के बारे में जानकारी भी ली जाएगी। उन्होंने कहा कि कॉल आने के बाद पीसीआर पर अपने ही आप कॉल डाईवर्ट हो जाएगी और जीपीएस के माध्यम से पीसीआर की जानकारी आती रहेगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना पर कार्य शुरू कर दिया गया है।
श्री रामनिवास ने बताया कि गुरुग्राम में अपराध पर अंकृुश लगाने और यातायात सुविधा को सुगम बनाने के लिए 10 नए पुलिस थाने खोले जा रहे हैं और यातायात सुविधा को बेहतर बनाने के लिए 500 यातायात पुलिस कर्मियों को भर्ती करने की मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि हांसी को पुलिस जिला बनाने के लिए शीघ्र ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

You cannot copy content of this page