युवाओं को रोजगार देने वाले उद्यमियों को मिलेंगे प्रति माह तीन हजार

Font Size

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की घोषणा 

चण्डीगढ़, 27 मार्च :  हरियाणा सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को दिया जाने वाला एक महीने का 3,000 रुपए का बेरोजगारी भत्ता उन उद्यमियों को देने का निर्णय लिया है जो अपने उद्योगों में युवाओं को रोजगार देंगे।  यह घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज फरदीबाद में पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री तथा हरियाणा राज्य औद्योगिक सरंचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पांच दिवसीय हरियाणा इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (हाईटैक्स) मेले के दौरान हरियाणा में युवा सशक्तिकरण, नौकरी के अवसर बढ़ाने के विषय पर आयोजित सत्र का उद्घाटन करने के बाद की। 

हाईटैक्स में विश्व के छ: देशों के कारोबारी भाग ले रहे हैं, जिन्होंने यहां अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई है। इसके अलावा यहां बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार मेले का भी आयोजन किया जा रहा है और साक्षात्कार भी लगातार जारी हैं। यह हाईटैक्स 28 मार्च तक चलेगा। अब तक मात्र दो दिन में 200 से अधिक युवाओं को अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में रोजगार मिल चुका है।

हाईटैक्स मेले में मुख्य रूप से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने पर बल दिया गया। साथ ही उद्यमियों में हरियाणा उद्यमी प्रोत्साहन नीति के महत्वपूर्ण बिंदुओं को प्रचारित करके उन्हें यह बताने का काम किया गया है कि हरियाणा किस तरह से निवेशकों की पहली पसंद है। मुख्यमंत्री ने इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के जॉब फेयर प्रदेश के हर जिले में लगाए जाएं ताकि प्रत्येक जिला के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें। 

उन्होंने युवाओं को देश के लिए एसेट बताते हुए कि हम उनका कौशल विकास करके सक्षम बनाकर उनकी प्रगति का रास्ता बनाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंख्या के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है और हमारी जनसंख्या में 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम आयु वर्ग के युवाओं की है। इस युवा शक्ति को सरकार हुनरमंद बनाना चाहती है, ताकि वे देश के साथ-साथ दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रोजगार पा सकें। श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार चाहती है कि हमारे युवा विश्व में सर्विस प्रोवाइडर की ताकत के रूप में खड़े हों। इसके लिए गुणात्मक और रोजगारपरक शिक्षा देने के साथ-साथ राज्य सरकार कौशल विकास के लिए भी काम कर रही है। हरियाणा में कौशल विकास मिशन का गठन किया गया और कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना का कार्य भी जिला पलवल में शुरू हो चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार फाइनल ईयर में शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों के लिए कोई ऐसा पाठयक्रम जोडऩे पर विचार कर रही है जिससे कि वे निजी क्षेत्र में रोजगार हासिल करने अथवा स्वरोजगार शुरू करने के लायक बन सकें। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियां सीमित हैं, सभी को नहीं मिल सकती। हर वर्ष लगभग दो लाख युवा शिक्षा ग्रहण करके निकलते हैं। प्रदेश में शुरू की गई सक्षम युवा योजना का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पोस्ट ग्रैजुएट तथा ग्रैजुएट युवाओं को 100 घंटे काम करने पर 9000 रुपए का मानदेय दिया जा रहा है। सरकार की योजना है कि इसी प्रकार दस जमा दो उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भी छ: हजार रुपए का मानदेय दिया जाए। यह मानदेय तीन साल के लिए होगा। 

उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि बेरोजगार युवा जल्द से जल्द सक्षम  पोर्टल पर अपना पंजीकरण करें और जल्द से जल्द रोजगार का रास्ता खोजकर नया जीवन शुरू करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पोर्टल पर उद्यमियों को भी एक्सेस दिया जाएगा ताकि वे अपनी जरूरत के अनुसार युवाओं का चयन करके अपने उद्योगों में रोजगार प्रदान कर सकें। उन्होंने कहा कि देश की सशस्त्र सेनाओं में हरियाणा के जवानों की संख्या काफी है। जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने रक्षा मंत्रालय से प्रदेश में विशेष भर्ती केंद्र खोलने का आग्रह किया है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार हरियाणा को खेलों का हब बनाना चाहती है। इसके लिए खेल विद्यालय राई को प्रदेश की पहली स्पोर्टस यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश का स्टेट रैजीडेंट डाटाबेस तैयार कर रही है। जिससे हर वर्ग की कल्याणकारी योजनाएं बनाई जा सकेंगी। यह कार्य आगामी छ: माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 

इससे पहले कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री विपुल गोयल ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस फ्रैंडली माहौल तैयार किया है। पिछले वर्ष गुुरुग्राम में आयोजित हैपनिंग हरियाणा गलोबल इनवैस्टर्स समिट में एक लाख करोड़ रुपए के एमओयू के लक्ष्य के विरूद्ध लगभग छ: लाख करोड़ रुपए के एमओयू हुए हैं। जिनमें से अब तक डेढ़ लाख करोड़ रुपए के एमओयू पर काम भी शुरू हो चुका है। श्री गोयल ने सक्षम युवा योजना का उल्लेख करते हुए बताया कि इस पोर्टल पर 9000 पोस्ट ग्रैजुएट युवाओं ने अपना पंजीकरण करवाया था, जिसमें 1356 आवेदकों को नौकरी प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने यह भी बताया कि स्वर्ण जयंती वर्ष में समाज के हर वर्ग के लिए सरकारी विभाग नई-नई योजनाएं लागू कर रहे हैं।

इस अवसर पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष श्री गोपाल जीवराजका ने मुख्यमंत्री तथा अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए हरियाणा सरकार की रोजगार सृजन तथा युवाओं के कौशल विकास की योजनाओं की प्रशंसा की और राज्य सरकार की उद्यमी प्रोत्साहन नीति का समर्थन किया। चैंबर के चेयरमैन प्रणव गुप्ता ने राज्य सरकार द्वारा उद्यमियों की सुविधा के लिए शुरू की गई एकल खिडक़ी योजना की सराहना करते हुए कहा कि इससे 45 दिन में कोई भी नया उद्योग स्थापित करने की स्वीकृति तथा अन्य औपचारिकताएं पूरी हो रही है।

कार्यक्रम को मुख्य सचिव श्री डी.एस. ढेसी, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव श्री देवेंद्र सिंह, रोजगार विभाग के प्रधान सचिव श्री ए.के.सिंह ने भी संबोधित किया। एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक श्री सुधीर राजपाल, विधायक श्री टेक चंद शर्मा, मेयर सुश्री सुमन बाला, उपायुक्त श्री समीर पाल सरो, पुलिस आयुक्त श्री हनीफ कुरैशी, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गोपाल शर्मा सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

You cannot copy content of this page