फसल बुआई से बिक्री के लिए फुडनेट आनलाईन योजना को लागू : मनोहर लाल

Font Size

सूरजकुण्ड :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों की फसल की बुआई से लेकर बिक्री तक के लिए फुडनेट नामक एक आनलाईन योजना को लागू करेंगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत किसान की फसल की बुआई, कटाई, उठान, पैकिंग और बिक्री तक की जानकारी फिफो साफटवेयर के तहत दर्ज की जाएगी ताकि यह पता रहे कि किस किसान ने किस भूमि पर क्या फसल उगाई और उसका क्या स्टेटस है। 

यह जानकारी आज यहां मुख्यमंत्री ने द्वितीय कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। उन्होंने कहा कि किसान द्वारा उगाया गया एक- एक दाने का हिसाब किताब आनलाईन रखा जाएगा ताकि किसान को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। 

प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य बीमा के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि इस बारे में विभिन्न प्रदेशों की योजनाओं का अध्ययन किया जा रहा है और जल्द ही यह योजना लाई जाएगी। 

जाट आरक्षण के संबध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज दिल्ली में आपसी बातचीत के माध्यम से विषय तय हो गए हैं और अधिकारियों द्वारा पुर्नसमीक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान हुई हिसा में मारे गए लोगों के परिजनों को मुआबजा दिया गया है और उन्हंे नौकरी दी जा रही है। इसी प्रकार अंपंग हुए लोगों को भी नौकरी देने का प्रावधान किया जा रहा है। हालांकि यह मामला हाई कोर्ट में चल रहा है और निर्णय सुरक्षित हैं लेकिन उन्हें उम्मीद हैं कि यह निर्णय जाट समुदाय के पक्ष में आएगा और उसके बाद संविधान की 9वीं सूची में इसे डाला जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी कानून सम्मत होगा वह किया जाएगा। 

सूरजकुण्ड को मैटों से जोडने के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि सूरजकुण्ड को मैटो से जोडने के लिए व्यहर्वरता तलाशी जा रही है ताकि यह क्षेत्र भी मैटो की जद में आएं। 

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने द्वितीय कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन की विस्तृत जानकारी दी और सम्मेलन के दो दिनों की पूर्ण गतिविधियों पर प्रकाश डाला। मुख्यमंत्री ने सम्मेलन के तीसरे दिन होने वाली गतिविधियों और राज्य सरकार की नीतियों पर व्यापक प्रकाश डालते हुए मीडियाकर्मियों को जानकारी दी। 

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने सम्मेलन परिसर का दौरा किया और विभिन्न ईनामी पशुओं को देखा और स्टालों पर जाकर जानकारी भी हासिल की। 

इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओमप्रकाष धनखड, मुख्य संसदीय सचिव श्रीमती सीमा त्रिखा, हैफेड के चेयरमैन श्री हरविंद्र कल्याण, विधायक मूलचंद शर्मा और टेकचंद शर्मा, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष श्री समय सिंह भाटी, भाजपा के र्कोिर्डनेटर सूरजपाल अम्मू, मेयर सुमन बाला, जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चौधरी, जिलाध्यक्ष गोपाल चौधरी, सुखबीर मलेरना, कृषि विभाग के प्रधान सचिव डा. अभिलक्ष लिखी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page