लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा का खाका तैयार

Font Size

भाजपा संसदीय दल की बैठक में मंथन 

नई दिल्ली : भाजपा नेतृत्व उत्तर प्रदेश की प्रचंड जीत का कारवां 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव तक ले जाने की तैयारी में अभी से जूता गया है. इस बात के संकेत गुरुवार  (16 मार्च )  को भाजपा संसदीय दल की बैठक में  पार्टी के शीर्ष नेताओं की ओर से दिए सुझावों से मिलता है. इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की रणनीति का खाका खींचा गया.  एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा नेताओं से युवाओं को जोड़ने और उनके बीच पैठ बनाने का मंत्र  दिया तो दूसरी तरफ  भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने दलितों तक पहुंच बनाने की कोशिश को जारी रखने पर जोर दिया .

लोकसभा चुनाव पार्टी के लिए अगली बड़ी चुनौती

मिडिया की ख़बरों में कहा गया है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि हाल के विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत के बाद 2019 में आसन्न लोकसभा चुनाव पार्टी के लिए अगली बड़ी चुनौती हैं. उन्होंने उत्तरप्रदेश व उत्तराखंड में पार्टी की जीत के लिए पीएम का धन्यवाद ज्ञापित किया और आगे की रणनीति का खाका पेश किया . उन्किम ओर से देश के  दलित समाज के मतदाताओं तक पहुंच बनाने की कोशिश को जारी रखने पर जोर दिया . पार्टी का मानना है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में दलितों ने बड़ी संख्या में भाजपा को वोट दिया है.

भीमराव अंबेडकर जयंती पर सप्ताह भर कार्यक्रम 

बैठक से निकल कर आई ख़बरों में यह कहा जा रहा कि भाजपा ने  तय किया है कि आगामी 14 अप्रैल जो भीमराव अंबेडकर जयंती है के मौके पर सप्ताह भर अलग-अलग कार्यक्रम एवं समारोहों का आयोजन करेगी. पार्टी की ओर से प्रत्येक पंचायत और वार्ड में एक सप्ताह का कार्यक्रम आयोजन किया जाएगा.  इससे पूर्व छह अप्रैल को अपना स्थापना दिवस व्यापक रूप से मनायेगी जिसमें पार्टी के नेता और कार्यकर्ता  ‘स्वच्छ भारत’ अभियान में सक्रीय रूप से हिस्सा  लेंगे.

भीम एप्प और डिजिटल भुगतान का प्राचार 

संसदीय दल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने संवाददाताओं पत्रकारों को बैठक की पूरियो जानकारी दी . उन्होंने कहा कि बैठक में पीएम  मोदी ने पार्टी नेताओं से एक सप्ताह के कार्यक्रम के दौरान भीम एप्प और डिजिटल भुगतान माध्यम के उपयोग को गति प्रदान करने तथा लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलाने एवं इन्हें डाउनलोड करने में मदद करने का निर्देश दिया है. पार्टी नेताओं से भीम राव अंबेडकर के कार्यों एवं उनके योगदान का प्रचार प्रसार करने को भी कहा गया.

युवाओं को केंद्र सरकार की योजनाओं का  ‘एंबेसेडर’ बनाने पर बल 

उनके अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि युवाओं को केंद्र सरकार की लोक कल्याण योजनाओं एवं सुशासन का ‘एंबेसेडर’ बनाना चाहिए. मोदी ने कहा कि आज युवा समाचार पत्रों और टीवी चैनलों पर निर्भर रहने की बजाए मोबाइल फोन का ज्याद उपयोग करते हैं. ऐसे में युवाओं के साथ सम्पर्क बनाने के लिए इस माध्यम का अधिक से अधिक उपयोग  करें. अनंत कुमार ने बताया कि पीएम ने पार्टी नेताओं से कहा कि वे युवाओं से 10वीं कक्षा से ही सम्पर्क स्थापित करना शुरू करें.

बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अपने भाषण में कहा कि हाल के विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिली जीत लोगों का जात-पात, परिवारवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ वोट करने का परिणाम था और लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और उनकी जनकल्याण योजनाओं एवं सुशासन के एजेंडे के पक्ष में जनादेश दिया है .

समर्थन के लिए जनता का धन्यवाद ज्ञापन प्रस्ताव 

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने माना कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव पार्टी के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी और अब इसके बाद 2019 में आसन्न लोकसभा चुनाव पार्टी के लिए अगली बड़ी चुनौती होंगे. उन्होंने पार्टी नेताओं से इसके लिए तैयारी शुरू करने को कहा.

श्री शाह ने यह भी दावा किया कि भाजपा की जीत से केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई लोक कल्याणकारी योजनाओं और पीएम के नोट्बंदी के निर्णय पर मुहर लगी है. संसदीय दल की बैठक में मतदाताओं को समर्थन देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करने का एक प्रस्ताव पारित किया . इस प्रस्ताव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष के नेतृत्व में उनके प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए पार्टी के कार्यकर्ताओं को भी धन्यवाद दिया गया है .

अनंत कुमार के अनुसार केंद्रीय  गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने यह प्रस्ताव पेश किया और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसका समर्थन किया. प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया. इस अवसर पर पार्टी नेताओं के बीच तिरुपति मंदिर का प्रसाद भी वितरित किया गया.

You cannot copy content of this page