86 युवा अधिकारी सीआरपीएफ में शामिल

Font Size

crpf-2-a

crpf-3-a

लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान में रखें :  के . दुर्गा प्रसाद

संदीप शक्ति  सर्वश्रेष्ठ प्रषिक्षु व सर्वोत्तम आउटडोर घोषित 

गुडगाँव : एक भव्य एवं षानदार  दीक्षांत  परेड समारोह  मेें सी.आर.पी.एफ. अकादमी गुड़गांव से  गुरुवार को 47वें  बैच के 86 सी.आर.पी.एफ. अधिकारी पास आउट होकर देश सेवा में समर्पित हुए। इनमें 05 महिला अधिकारी शामिल हैं। श्री के. दुर्गा प्रसाद, महानिदेशक के.रि.पु.बल ने मुख्य अतिथि के रूप में परेड की सलामी ली ।crpf-5-a

संदीप शक्ति पी., सहायक कमाण्डेंट को सर्वश्रेश्ठ प्रषिक्षु एवं सर्वोत्तम आउटडोर घोषित किया गया और उन्हें स्वोर्ड आॅफ आॅनर और गृह मंत्री का कप प्रदान किया गया । संकल्प मिश्रा, सहायक कमाण्डेंट को सर्वोत्तम इनडोर प्रषिक्षु,  वैभव सिसोदिया को सर्वोत्तम फायरिंग, शाहुल हर्षण बी. को सर्वोत्तम फिजिकल प्रशिक्षु तथा सर्वोत्तम इन्डुरेन्स,  रमेश कुमार अग्रवाल को सर्वोत्तम खिलाड़ी तथा  गुल जुनैद खाॅं को परेड कमाण्डर का निदेशक बेटन दिया गया तथा महानिदेशक बैनर का सर्वोत्तम स्क्वाड, स्क्वाड नं0-01 को प्रदान की गई।

इस बैच के अधिकारी 20 राज्यों एवं संघ षासितcrpf-4-a प्रदेषों से के.रि.पु.बल में आए हैं । भिन्न संस्कृति, भाशाओं, क्षेत्रों, धर्मों में विष्वास रखने वाले और भिन्न प्रथाओं वाले क्षेत्रों से आए ये अधिकारी राश्ट्रीय एकता और राश्ट्र सेवा के जीते जागते उदाहरण हैं । ये अधिकारी केरिपुबल की विभिन्न बटालियनों में तैनात किये जाएंगे, जहां उनके लिए यह प्रशिक्षण काफी सहायक सिद्ध होगा ।

के. दुर्गा प्रसाद, महानिदेषक, केरिपु.बल ने सभी प्रशिक्षु अधिकारियों को विश्व के सबसे बड़े इस बल में स्वागत किया।  उन्होंने कहा कि आगे आने वाला चुनौतियां भरा समय उनके कौशल और सहनशीलता का परीक्षण लेगा। उन्होंने कहा कि प्रषिक्षु अधिकारियों को सभी तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया गया है और आषा व्यक्त की कि वे हमेशा लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान में रखें कि ड्यूटी के दौरान हर समय प्रत्येक व्यक्ति के मानवाधिकारों की रक्षा सुनिष्चित करेंगें। उन्होंने कहा कि अब आप सभी इस महान बल के सदस्य है, जोकि न केवल अपने सदस्यों की संख्या के कारण बल्कि ड्यूटी के प्रति अपने समर्पण भाव तथा हमारे बहुत से सदस्यों द्वारा दिए गए बलिदानों के कारण ही यह बल महान बन पाया है तथा इसकी झलक बल के षहीदों एवं जाबांजों द्वारा बड़ी संख्या में अर्जित किए गए वीरता पदकों में दिखाई देती है। मैं आप सभी में ऐसे वीर जाबांजों को देख रहा हूॅं, जो केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के गौरव में और अधिक वृद्धि करने के साथ ही स्वयं तथा अपने परिवार एवं अपने प्रषिक्षण संस्थान तथा  इस बल को यष प्रदान करेंगें।

इस अवसर पर 34 अधिकारियों एवं जवानों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक भी प्रदान किये गऐ। श्री सुधीर प्रताप सिंह, अपर महानिदेशक (प्रशिक्षण) ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिह्न भेंट किया। श्री एम.पी.सी. नेगी, निदेशक, के.रि.पु.बल अकादमी ने मुख्य अतिथि को धन्यवाद प्रस्तुत किया ।

 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page