हीरो होंडा चौंक पर फ्लाईओवर का काम 31 मार्च होगा पूरा

Font Size

जिला उपायुक्त ने किया एनएचएआई के प्रोजेक्ट्स की समीक्षा 

धौला कुआं की तर्ज पर इफ्को चौंक के दोनों तरफ लूप बनाए जाएंगे

 
गुरुग्राम। गुरुग्राम के उपायुक्त हरदीप सिंह ने आज भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण(एनएचएआई) के अधिकारियों के साथ अपने कार्यालय में बैठक की और गुरुग्राम मे प्राधिकरण की चल रही परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने आज एनएचएआई के अधिकारियों के साथ संचालित परियोजनाओं का मौके पर जाकर निरीक्षण किया जिससे वे काफी संतुष्ट नज़र आए। उन्होंने एनएचएआई अधिकारियों से कहा कि परियोजनाओं में जहां-जहां बाधाएं आ रही है उसके बारे में वे उन्हें बताएं और उन बाधाओं को वे दूर करवाएंगे।
 
 
बैठक में बताया गया कि हीरो होंडा चौंक पर बनाए जा रहे फ्लाईओवर के एक तरफ के निर्माण(दिल्ली से जयपुर जाते हुए)  का कार्य 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा और इसे अप्रैल के शुरू में वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। हीरो होंडा चौंक पर 1.4 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर का निर्माण थ्री लेयर क्रासिंग- फ्लाईओवर, अंडरपास तथा मौजूदा सडक़ के रूप में किया जा रहा है। अंडरपास निर्माण का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। 
 
एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली-जयपुर एक्सप्रैस वे पर बनाए जा रहे तीनो जंक्शन नामत:- इफ्को चौंक, सिग्रेचर टावर तथा राजीव चौंक पर निर्माण कार्य पिछले 2 महीनों में 12 प्रतिशत तक पूरा हो  गया है। इस परियोजना पर कुल 1005 करोड़ रूपये की लागत आएगी जिसे मार्च 2019 पर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन एनएचएआई को उम्मीद है कि इस कार्य को निर्धारित समय से पहले वर्ष 2018 में ही पूरा कर लिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि दिल्ली के धौला कुआं की तर्ज पर इफ्को चौंक के दोनों तरफ लूप बनाए जाएंगे ताकि इस चौंक को वाहनों के लिए सिग्रल फ्री किया जा सके।
 

एक 4 लेन का लूप दिल्ली की तरफ

 
एक 4 लेन का लूप दिल्ली की तरफ हाईवे के उपर बनेगा जिस पर से सुखराली तथा सैक्टर-17-18 की तरफ से आने वाले वाहन यु-टर्न लेकर जयपुर तथा महरौली की तरफ जा सकेंगे। इसी प्रकार का एक चार लेन का फ्लाईओवर एनएच-8 पर इफ्को चौंक से जयपुर की तरफ बनाया जाएगा जिस पर से हुडा सिटी सैंटर तथा महरौली की तरफ से आने वाहन यु-टर्न लेकर दिल्ली व सुखराली की तरफ जा पाएंगे। इस जगह पर सुखराली गांव का श्मशान घाट है जिसे पीछे की तरफ शिफट किया जाएगा। इस शमशान भूमि के पीछे भी हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) की जमीन है इसलिए इसे शिफट करने में कोई दिक्कत नही है।
 

तीन-तीन लेन के दो अंडरपास

 
महरौली रोड़ के महाराणा प्रताप चौंक पर भी फ्लाईओवर का काम चल रहा है ताकि बिना अवरोध के वाहनों की आवाजाही हो सके। इसी प्रकार, एनएच-8 पर सिग्रेचर टावर(हुडा सिटी सैंटर-गुडग़ांव रोड़ के साथ) पर नेशनल हाईवे के आर-पार तीन-तीन लेन के दो अंडरपास बनाए जा रहे हैं ताकि पुराने गुडग़ांव को नए गुडग़ांव से जोडऩे में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।राजीव चौंक पर दो लेन के अंडरपास दोनो तरफ बन रहे हैं ताकि सोहना-गुडग़ांव रोड़ पर ट्रेफिक का आवागमन सिग्रल फ्री हो सके।

 

दिल्ली जाने के लिए एक दो लेन का अंडरपास

 
इसी प्रकार, मेदांता की तरफ से दिल्ली जाने के लिए एक दो लेन का अंडरपास भी निर्माधीन है। इसके अलावा, नोन मोटर ट्रांसपोर्ट अर्थात् साईकिल आदि तथा पैदल पदयात्रियों के लिए राजीव चौंक पर अंडरपास बनाया जा रहा है ताकि वे आसानी से एनएच-8 को पार कर सकें। एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि राजीव चौंक के निकट पार्किंग एरिया को लोक निर्माण विभाग को 20 दिनों मे हैंडओवर कर दिया जाएगा ताकि वे उसे पक्का बना सके और खुदाई की वजह से धूल मिट्टी जो उड़ रही थी उससे हो रहे प्रदूषण को कम किया जा सके।
 निरीक्षण के दौरान गुरुग्राम के उपायुक्त हरदीप सिंह के साथ एनएचएआई के टैक्नीकल मैनेजर पी के कौशिक तथा दावर कन्सट्रक्षन कंपनी के  प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page