रेल टिकेट के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा

Font Size

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय टिकट बुकिंग सिस्टम को फूलप्रूफ करने जा रहा है।  टिकेट के लिए आधार कार्ड आवश्यक होगा क्योकि इस सिस्टम को आधार कार्ड से जोर जायेगा। मतलब साफ है कि अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको ट्रेन की टिकट नहीं मिल पाएगी। साथ ही इससे आपको बार-बार रिजर्वेशन फार्म भरने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। बताया जाता है कि इसके पीछे रेलमंत्रालय की योजना रेल टिकटों को दलाली से मुक्त करने की है।

एक अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट के अनुसार आईआरसीटीसी इस साल दिसंबर से इस नियम को लागू करने की तैयारी में है। इसे दो चरणों में लागू किया जा सकता है। पहले चरण में विशेष छूट वाली टिकट बुक करने के लिए आधार जरूरी किया जा सकता है । दूसरे चरण में यह सभी प्रकार के टिकटों के लिए किया जा सकता है। ऐसे  में अब सभी यत्रोयों को अपना आधार कार्ड बनवाना  आवश्यक हो जायेगा अगर उन्हें  रेल में सफर  करना है।

गौरतलब है कि अभी टिकट बुक कराने के लिए रिजर्वेशन फार्म में नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर, दूसरे यात्रियों की जानकारी लिखनी पड़ती है। लेकिन आधार कार्ड बुकिंग से यात्री को केवल ट्रेन नंबर, गंतव्य व कैटेगरी के बारे में लिखना होगा। यात्री का आधार कार्ड नंबर डालते शेष समस्त जानकारी स्वत: कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी। ऐसे यात्री हर बार अपने आधार नंबर से टिकट बुक करा सकेंगे।

You cannot copy content of this page