प्रीमियर स्कूलस एक्सपो में पहुंचे शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास

Font Size
गुरुग्राम। हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने आज गुरुग्राम के सैक्टर-29 स्थित लेजरवैली मैदान में लगाए गए दो दिवसीय प्र्रीमियर स्कूलस एक्सपो के दूसरे व अंतिम दिन एक्सपो का दौरा किया और विभिन्न स्कूलों द्वारा वहां लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन किया।
 
इस एक्सपों में गुरुग्राम के अग्रणी प्राईवेट स्कूलों द्वारा स्टॉल लगाई गई थी, जहां पर जाकर अभिभावक उन स्कूलों को आंकलन करके अपने बच्चे का दाखिला करवाने का निर्णय सही ढंग से ले सकते हैं। शिक्षा मंत्री ने स्टॉलो का अवलोकन करते हुए कहा कि बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलवाने की कशमकस में यह एक्सपो अभिभावकों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा। 
 
इस मौके पर मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए शिक्षामंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार स्कूलों में गुणवत्ता की संस्कारयुक्त शिक्षा बच्चों को दिलवाने के प्रति संकल्पबद्ध है और इस दिशा में गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में भी प्राईवेट स्कूलों की तर्ज पर पेरेंट्स-टीचर मीटिंग की नई परंपरा शुरू की गई है ताकि शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए  अभिभावकों के सुझाव भी लिए जा सकें। उन्होंने कहा कि अब सरकारी स्कूलों  में सभी शिक्षकों की उपस्थिति बायोमिट्रिक मशीनों से अनिवार्य कर दी गई है। सरकारी स्कूलों में शनिवार का दिन एक्सट्रा को-करिकुलर एक्टिविटिज के लिए निर्धारित किया गया है। 
 
उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में कई अच्छे प्राईवेट स्कूल हैं और उनमें अभिभावकों को अपने बच्चों को दाखिला दिलवाने के लिए अलग-अलग स्कूलों में ना जाना  पड़े, इसी उद्देश्य को लेकर यह एक्सपो लगाया गया था। शिक्षामंत्री ने कहा कि प्राईवेट स्कूलों को भी चाहिए कि वे गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करके समाज के उत्थान में सहयोग दें। उन्होंने कहा कि शिक्षा देना बहुत ही पुण्य का कार्य है और इसे केवल आयोपार्जन का साधन नही बनाया जाना चाहिए। 
 
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी नीलम भण्डारी तथा शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page