एशिया की टॉप सिटी गुडगांव से जुड़ा मेवात इतना पिछड़ा क्यों : लन्दन के स्वास्थ्य आयुक्त

Font Size

खुर्शीद आलम ने गांव टाईं के स्कूल एवं सीएचसी सेंटर का जायजा लिया

पिछडेपन के लिये सरकार व यहाँ के लोग दोनों जिम्मेदार 

यूनुस अलवी

मेवात:   लन्दन के स्वास्थ्य विभाग में आयुक्त पद पर कार्यरत खुर्शीद आलम शुक्रवार को मेवात जिला के गांव टाईं में पहुंचे। इस मौके पर उन्होने गांव के स्कूल, सीएचसी सेंटर का जायजा लिया और लोगों से शिक्षा, स्वाथ्य, रोजगार आदी पर बातचीत की।  खुर्शीद आलम ने अफसोस जताते हुऐ कहा कि देश कि खातिर अंग्रेज और मुगलों से लोहा लेने वाले मेवात इलाके की दशा में कोई सुधार नहीं आया है। एशिया की टॉप सिटी गुडगांव का हिस्सा होने के बावजूद भी मेवात इतना पिछड़ा क्यों रहे गया है। उन्होने कहा मेवात के पिछडेपन के लिये जितनी सरकारें जिम्मेदार हैं उतने ही यहां के लोग है। उन्होने कहा कि आज देश के आज होने के 70 साल बाद भी मेवात के लोगो को पीने का पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि कि सुविधाऐं भी मयस्सर नहीं हैं।

 

खुर्शीद आलम ने कहा वह दूसरी बार मेवात में आया है पिछले कई सालों में मेवात में कोई बदला नजर नहीं आया है। उन्होने कहा कि सिस्टम ही बदनीयती के कारण ही ऐसा हुआ है वरना मेवात के बच्चों में टेलेंट की कोई कमी नहीं है। उन्होने कहा कि यहां के लोगों के लिये वे ही कुछ सोचेगें जिससे समाज की दशा बदल सके और यहां के युवाओ को अपना हुनर दिखाने का मौका मिल सके ।

   उन्होने बताया कि जल्द ही मेवात में काम कर रही सामाजिक संस्था से फीडबैक लेकर ये परखा जायेगा की कोण सही है और वो किस दिशा में काम कर रहा है । उन्होने कहा कि गांव टाई में चल रहे डिजिटल एम्पावरमेंट फाउंडेशन के कार्य को देख कर ऐसा लगा की समाज में तकनीकी शिक्षा की दूसरी तरह की शिक्षाओ कि तरह ज्यादा जरुरत है। 

    गांव टाई के सरपंच ने कहा कि मेवात में एक यूनिवर्सिटी की बेहद ज्यादा जरुरत है जिससे युवाओं को उच्च स्तरीय शिक्षा मिल सके। अधिवक्ता ताहिर हुसैन सिकरावा ने कहा कि मेवात के स्कूलों में अध्यापकों की बड़ी कमी है जिसके लिए मेवात के कुछ स्कूलो को गोद लेकर उनको इस काबिल बनाये जाऐ कि वे मेवात का नाम रौशन कर सकें। मो आरिफ ने कहा कि उनके गांव में चल रहे डिजिटल सेंटर कि वजह से उनके गांव टाई व् अन्य गांवों की तकनिकी समस्याओ को काफी हद तक कम हुई है।

   इस मौके पर मास्टर फ़जल, अधिवक्ता प्रेम , मो ओसामा , सरपंच टाई फकरुद्दीन, ठेकेदार ताहिर हुसैन, पूर्व सरपंच मोहम्दी के लड़के जफ़र हुसैन, सीआईआरसी सेण्टर के ट्रेनर साबिर हुसैन, वसीम, पूर्व ब्लॉक समिति सदस्य सूबेदार टाई व् अन्य जिम्मेदार ग्रामीण मौजूद थे ।

You cannot copy content of this page