तमिलनाडु में नई सरकार के गठन का रास्‍ता साफ : पलानीस्वामी होंगे नए सीएम

Font Size

चेन्‍नई : अंततः तमिलनाडु में नई सरकार के गठन का रास्‍ता साफ होता दिखा रहा है.  मिडिया की ख़बरों में दावा किया गया है कि राज्य के कार्यवाहक राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने गुरुवार को इदापड्डी के पलानीस्वामी को सरकार बनाने का न्‍यौता दे दिया है। राज्‍य के नए मुख्यमंत्री के शपथग्रहण को लेकर सबकी निगाहें राज्यपाल सी विद्यासागर राव पर टिकी हुई थीं।

बताया जाता है कि पलानीस्‍वामी ने 124 विधायकों के समर्थन होने का दावा किया है। राज्यपाल से मिलने पहुंचे पलानीस्‍वामी के साथ एआईएडीएमके के पांच वरिष्‍ठ नेता मौजूद हैं।

इदापड्डी के पलानीस्वामी और उनके विरोधी ओ पनीरसेल्वम दोनों ने बुधवार को भी राज्यपाल से मुलाकात कर अपने साथ अन्नाद्रमुक विधायकों का समर्थन होने की बात कही। अन्नाद्रमुक विधायक दल के नेता पलानीस्वामी ने बुधवार को राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था। उन्होंने कल शाम फिर राज्यपाल से मुलाकात कर अपने खेमे में पार्टी के 134 में से 124 विधायकों के समर्थन की बात कही। तमिलनाडु विधानसभा में 234 विधायक हैं। पनीरसेल्वम ने भी कल राज्यपाल से मुलाकात कर ‘बहुमत’ का दावा किया और बहुमत साबित करने का मौका दिए जाने की मांग की।

पनीरसेल्वम के खेमे का दावा है कि अन्नाद्रमुक विधायकों को उनकी मर्जी के खिलाफ चेन्नई के बाहरी इलाके में एक रिसॉर्ट में रखा गया है। पालानीस्वामी के साथ राजभवन पहुंचे मत्स्य पालन मंत्री डी जयाकुमार ने कहा कि उनके पास 124 विधायकों का समर्थन है।

राज्यपाल के साथ बैठक के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि हमनें राज्यपाल को पार्टी विधायक दल के नेता पलानीस्वामी का समर्थन कर रहे विधायकों की सूची सौंपी है। राज्यपाल ने कहा कि सूची पर विचार करेंगे और हमें विश्वास है कि लोकतंत्र की रक्षा होगी। उन्होंने कहा कि हमनें राज्यपाल को बताया कि पलानीस्वामी के साथ अधिकतर विधायकों का समर्थन है और इसलिए उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाना चाहिए।

हालांकि राव की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है जिन्हें सोमवार को अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने शक्ति परीक्षण के लिए एक सप्ताह के अंदर विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की सलाह दी थी। उन्हें अब ये फैसला करना था कि किसे सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करना है या फिर विधानसभा में शक्तिपरीक्षण कराना है।

You cannot copy content of this page