सभी शैक्षणिक संस्थाओं का फिजिकल वैरिफिकेशन होगा : रामबिलास शर्मा

Font Size

वाहनों में बच्चों को निर्धारित संख्या से ज्यादा बिठाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई 

चंडीगढ़ : हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि राज्य में सभी शैक्षणिक संस्थाओं का फिजिकल वैरिफिकेशन करवाया जाएगा। जिन संस्थाओं द्वारा वाहनों में छोटे बच्चों को निर्धारित संख्या से ज्यादा बिठाया जाएगा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
श्री शर्मा आज यहां हरियाणा सिविल सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में मीडिया द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे। 
उन्होंने बताया कि आगामी 10 फरवरी, 2017 को मुख्यमंत्री  मनोहर लाल वीडियो कान्फ्रैंसिग के माध्यम से राज्य के 22 महाविद्यालयों का एक साथ शिलान्यास करेंगे, इनमें महिला महाविद्यालयों की संख्या भी काफी होगी। प्रदेश सरकार की महिला सशक्तिकरण के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए उन्होंने बताया कि 22 जनवरी, 2015 को भारत के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने पानीपत से ‘बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ’ अभियान की शुरूआत की थी,जिसके परिणाम स्वरूप अब एक हजार लडक़ों की तुलना में लड़कियों की संख्या 834 से बढक़र 906 तक पहुंच गई है। 
जाट आरक्षण बारे पूछे गए प्रश्न के उत्तर में शिक्षा मंत्री ने बताया कि जाट हमारा सबसे बड़ा कुनबा है। उन्होंने कहा कि मैंने तो उनको सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला का निमंत्रण भी दिया है ताकि मेले में हरियाणा के छोरे-छोरियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अर्जित की गई गौरवपूर्ण उपलब्धियों को मॉडल के रूप में देख सकें। 
उन्होंने उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के बारे में कहा कि हरियाणा के कार्यकताओं की ड्यूटी पड़ौसी राज्यों में लगाई गई है,जिसको वे पूरी निष्ठा से निभा रहे हैं। उन्हें पूरा विश्वास है कि लोग श्यामाप्रसाद मुखर्जी तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचारों पर अपनी मुहर लगाएंगे।
श्री शर्मा ने केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट को जनहितैषी बताते हुए कहा कि भारत सरकार की तरह हरियाणा सरकार भी 27 फरवरी 2017 से शुरू होने वाले बजट सत्र के दौरान विकास उन्मुखी बजट पेश करेगी। 
आज हुई अनौपचारिक कैबिनेट की बैठक के बारे में किए गए सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि इस बैठक में प्रदेश के तत्कालीन मुद्दों पर विचार-विमर्श होता है। 

You cannot copy content of this page