डिजीटल ट्रांजैक्शन जागरूकता के लिए पटौदी में बसंत मेला आयोजित

Font Size

– उपायुक्त की उपस्थिति में मण्डलायुक्त ने किया मेले का उद्घाटन
– कैशलैस ट्रांजैक्शन से देश की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी- डा. डी सुरेश
– पटौदी क्षेत्रवासियों ने उठाया मेले का भरपूर लाभ, मौके पर दी जा रही थी नागरिक सेवाएं
– जिला में चार और बसंत मेले आयोजित होंगे इसी माह-डीसी हरदीप सिंह
– सभी मेलों में रहेगा कैशलैस ट्रांजैक्शन पर जोर-डीसी

 डिजीटल ट्रांजैक्शन जागरूकता के लिए पटौदी में बसंत मेला आयोजित 2पटौदी(गुरुग्राम)। लोगों को डिजीटल ट्रांजैक्शन के बारे में जागृत करने तथा सरकारी विभागों के माध्यम से लागू की जा रही योजनाओं के बारे में अवगत करवाने के लिए आज पटौदी में आयोजित बसंत मेले का पटौदी क्षेत्र के लोगों ने भारी संख्या में लाभ उठाया।
जिला के इस दूसरे बसंत मेले का पटौदी में उद्घाटन गुरुग्राम मण्डल के आयुक्त डा. डी सुरेश ने किया। जिला उपायुक्त हरदीप सिंह तथा पटौदी के उपमण्डलाधीश रविंद्र यादव भी उनके साथ थे। यह मेला पटौदी के लघुसचिवालय परिसर में आयोजित किया गया था जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा 35 स्टॉल लगाई गई थी। लघुसचिवालय परिसर में रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें युवाओं ने बढचढ़ कर भाग लिया।
बसंत मेला का पटौदी में उद्घाटन करने उपरांत मण्डलायुक्त डा. डी सुरेश ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कैशलैस ट्रांजैक्शन को बढावा देने की अपील की और कहा कि इससे देश में विकास को बढावा मिलेगा, अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। आंकड़े देते हुए उन्होंने कहा कि देश में वर्तमान में केवल 1.97 प्रतिशत लोग ही आयकर अदा करते हैं जोकि बहुत कम हैं। उन्होंने कहा कि यदि आप चाहते हैं कि देश में सडक़ों का निर्माण हो, सभी को अच्छी बिजली तथा पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध हो और विकास के अन्य कार्य हो, तो यह सब इतने कम करदाताओं से संभव नहीं होगा। डा. डी सुरेश ने कहा कि कैशलैस ट्रांजैक्शन अर्थात् बिना नकद भुगतान के मोबाईल या डैबिट अथवा कै्रडिट कार्ड के माध्यम से अदायगी करने से आयकर अदा करने वालों की संख्या बढेगी। इससे आय में अंतर और अमीरी-गरीबी का भेद भी कम होगा। बैंको में ज्यादा पैसा आएगा और बैंक युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए ज्यादा ऋण सुविधा उपलब्ध करवा पाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि आप देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना चाहते हैं और विश्व के अग्रणी देशों में शामिल करवाना चाहते हैं तो कैशलैस ट्रांजैक्शन का समर्थन करें और इसे बढावा देने की सरकार की मुहिम में सहयोग दें।
डा. डी सुरेश ने बसंत मेंले में उपस्थित विद्यार्थियों से कहा कि वे शिक्षा के साथ-साथ सह-पाठ्यक्रम गतिविधियों जैसे वाद-विवाद प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता, पेंटिंग, श्रुतलेखन आदि में भी भाग लें जिससे उनका संपूर्ण व्यक्तित्व विकास हो सके। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा मेले में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ विषय पर प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी सराहना की।
मण्डलायुक्त का बसंत मेले में पहुंचने पर गुरुग्राम के उपायुक्त हरदीप सिंह ने स्वागत करते हुए बताया कि आम जनता को कैशलैस ट्रांजैक्शन के फायदों के बारे में जागरूक करने के लिए राज्य सरकार के आदेश पर जिला में बसंत मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चालू महीने में जिला के प्रत्येक उपमण्डल में इस प्रकार के दो-दो मेले आयोजित किए जाएंगे। अब तक जिला के सोहना में एक मेला आयोजित हो चुका है और पटौदी में यह दूसरा मेला है। उन्होंने यह भी कहा कि इन मेलों में विभिन्न विभागों द्वारा दी जा रही नागरिक सेवाएं भी लोगों को उपलब्ध करवाई जाती हैं।

 

– सराहनीय कार्य करने वालों को मण्डलायुक्त ने किया सम्मानित

 

पटौदी के उपमण्डलाधीश रविंद्र यादव ने भी मण्डलायुक्त तथा उपायुक्त का पटौदी में पहुंचने पर स्वागत किया। इस मौके पर पटौदी उपमण्डल के विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को मण्डलायुक्त के हाथों सम्मानित भी करवाया गया।

 

– मण्डलायुक्त डा. डी सुरेश तथा उपायुक्त हरदीप सिंह ने किया स्टॉलों का अवलोकन

 

मण्डलायुक्त डा. डी सुरेश तथा उपायुक्त हरदीप सिंह ने उपमण्डलाधीश रविंद्र यादव के साथ इस मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन किया। सभी स्टॉलों को मण्डलायुक्त ने रूचि लेकर देखा और योजनाओं के बारे मेें भी पूछताछ की। साथ ही उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को कैशलैस ट्रांजैक्शन के लिए लोगों को प्रेरित करने के आदेश भी दिए।

 

– पटौदी बसंत मेले में मौके पर हुए 201 इंतकाल दर्ज

– 200 रिहायशी व जाति प्रमाण पत्र भी बनाए गए
– 500 नए लोग नए खाते खुलवाकर जुड़े बैंकिंग व्यवस्था से
– रक्तदान शिविर भी किया गया आयोजित

आज के इस बसंत मेले का पटौदी क्षेत्रवासियों ने भरपूर लाभ उठाया। इस मेले में लगभग 200 रिहायशी व जाति प्रमाण पत्र मौके पर ही बनाए गए और 201 इंतकाल दर्ज किए गए। बैंको ने 7.06 लाख रूपए के किसान कै्रडिट कार्ड लोन जारी किए। इसके अलावा 50 व्यक्तियों ने अपनी वोट बनवाई, 120 व्यक्तियों के लर्निंग ड्राईविंग लाईसेंस बनाकर दिए गए, 10 व्यक्तियों ने आधार कार्ड के लिए एनरोलमेंट करवाया, 500 व्यक्तियों ने बैंक खाते खुलवाए और 32 व्यक्तियों ने राशन कार्ड बनवाए। यही नहीं, बिजली निगम को खराब मीटर बदलने, बिल ठीक करने आदि बिजली संबंधी 21 आवेदन प्राप्त हुए तथा निगम द्वारा 45 हजार रूपए का लेनदेन किया गया। इसी प्रकार, कृषि विभाग से संबंधित 90, बागवानी से संबंधित 50, पशुपालन से संबंधित 340, पेंशन बनवाने के 20,रोजगार विभाग से संबंधित 25 आवेदन भी प्राप्त हुए। हैफेड द्वारा लगभग 6200 रूपए की ट्रांजैक्शन की गई। मेले में सभी खरीद फरोख्त कैशलैस तरीके से किया गया। जिला बागवानी अधिकारी दीन मोहम्मद ने किसानों को परंपरागत खेती की बजाय बागवानी व फूलों की खेती अपनाने की सलाह दी और बागवानी से संबंधित स्कीमों के बारे में विस्तार से बताया। जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव श्याम सुंदर शर्मा ने रक्तदान से संबंधित भ्रांतियों को दूर किया। मौके पर उपायुक्त ने लोगों की समस्याएं भी सुनी और उपस्थित अधिकारियों को समाधान करने के आदेश दिए।
इस अवसर पर पटौदी की एसीपी तान्या सिंह, श्रम विभाग के सहायक आयुक्त चंद्रपाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Table of Contents

You cannot copy content of this page