पॉलिथीन विरोधी अभियान और तेज करेंगे लायंस क्लब के सदस्य

Font Size

विवेकानन्द ग्लोबल स्कूल में Say No to Polythene – Save Mother Earth’ की कार्यशाला आयोजित 

पॉलिथीन विरोधी अभियान और तेज करेंगे लायंस क्लब के सदस्य 2गुरुग्राम  : शहर के विवेकानन्द ग्लोबल स्कूल, सैक्टर -7,गुरुग्राम एवं  लायंस क्लब गुड़गाँव सिटी द्वारा शुरू किए गए अभियान  ‘Say No to Polythene – Save Mother Earth’ के अंतर्गत विवेकानन्द गलोबल स्कूल, सैक्टर -7, गुरुग्राम में मंगलवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के  स्टाफ को पॉलिथीन के दुष्प्रभावों के प्रति जागरुक करने के लिए अभियान के प्रोजेक्ट चेयरमेन लायन डी. वी. तनेजा, लायन अनिल वाधवा, प्रेसीडेन्ट लायंस क्लब गुड़गाँव सिटी, विवेकानन्द गलोबल स्कूल के चेयरमेन महावीर भारद्वाज, स्कूल की प्रधानाचार्या पूनम भाटिया, लायन कर्नल एस. के. सोबती, लायन संदीप कुमार व लायंस पब्लिक स्कूल के मेनेजर राजीव कुमार भी उपस्थित थे।

 

विद्यालय की सांस्कृतिक संचालक अध्यापिका पूर्णिमा ने सभा में आए सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम का आरम्भ किया . सभा की मुख्य वक्ता श्रीमती मनीषा जो कि विद्यालय कीं रसायन शास्त्र की वरिष्ठ शिक्षिका हैं, ने पॉलिथीन से होने वाले नुकसान की जानकारी दी।पॉलिथीन विरोधी अभियान और तेज करेंगे लायंस क्लब के सदस्य 3

‘स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत’ परियोजना के अध्यक्ष लायन डी. वी. तनेजा ने सभा में उपस्थित सभी लोगों  को सम्बोधित करते हुए बताया कि किस प्रकार बड़ी बड़ी कम्पनियों और उधोगों ने अखबार व कागज से लिफाफे बनाने वाले छोटे उधोगों को खत्म कर उनके रोजगार व पर्यावरण को नुकसान पहुँचाया है। उन्होंने समझाया कि पॉलिथीन वातावरण को दूषित करते है जो आने वाली पीढ़ी के लिए जहर के समान धातक हो सकते हैं.

कार्यक्रम में लायंस पब्लिक स्कूल के मैनेजर राजीव कुमार ने अपने संबोधन में इस मुहिम को और तेज करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि किसी जनहित वाले विषय के जागरूकता कार्यक्रम की सफलता उसमें आम लोगो के जुड़ने की गति पर निभर करती है. लायंस क्लब ने लोगों को जागरूक करने का जो बीड़ा उठाया है उसमें संस्थागत बुद्धिजीवियों का योगदान महत्वपूर्ण होता है. उन्होंने कहा कि समाज के हर क्षेत्र में कार्यरत लोगो का योगदान जरूरी है और आज का कार्यक्रम उनमें से एक है. इस मुहीम में हम सब रचनात्मक सहयोग के लिए तत्पर है. 

पॉलिथीन विरोधी अभियान और तेज करेंगे लायंस क्लब के सदस्य 4

इस अवसर पर जूट से बने बैग भी वितरित किए गए और यह संकल्प करवाया कि अब वे प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग नहीं करेंगे।

अन्त में विवेकानन्द गलोबल स्कूल की प्रधानाचार्या पूनम भाटिया ने अपने संबोधन में अध्यापकों की भूमिका को बेहद महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने सभी शिक्षकों को सलाह दी कि वे इस विषय को प्राथमिकता देते हुए बच्चों को इस विषय में जागरुक करके अपनी  सक्रिय भागीदारी निभा सकते हैं. उन्होंने सभा में उपस्थित सभी लोगों का आभार प्रकट करते हुए स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत की कामना की।

You cannot copy content of this page