दक्षिण कोरिया व उत्तर कोरिया में वाकयुद्ध तेज 

Font Size

सियोल : दक्षिण कोरिया व उत्तर कोरिया  के बीच चल रहा तनाव बढ़ता नजर आ तह है। हल के घटनाक्रम को देखते हुए दक्षिण कोरिया ने अपने पड़ोसी उत्तर कोरिया को कड़े शब्दों में धमकी दी है। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि प्योंगयांग ने यदि उसके ऊपर परमाणु हमले की कोई पहल की तो वह राजधानी प्योंगयांग को ‘राख’ में बदल देगा। मीडिया रिपोर्टों से आई जानकारी से  कि दोनों देश वाकयुद्ध में  हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार सेना से जुड़े सूत्र ने बताया कि ‘बैलिस्टिक मिसाइलों और उच्च-विस्फोटक पदार्थों’ से राजधानी प्योंगयांग को पूरी तरह बर्बाद कर दिया जाएगा। इस हालात के लिए उत्तर कोरिया द्वारा गत 9 सितंबर को पांचवां परमाणु परीक्षण किये जाने को बताया जा रहा है । उत्तर कोरिया के इस परीक्षण को उसका अब तक का सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण बताया जा रहा है। इस परीक्षण के बाद आस-पास के क्षेत्रों में 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

उत्तर कोरिया के इस परमाणु परिक्षण से नाराज अंतरराष्ट्रीय समुदाय  उस पर प्रतिबंध लगाने को सोच रहा है। दक्षिण कोरिया के एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि प्योंगयांग जो अपने नेतृत्व को छिपाए हुए है, उसे किसी भी हमले में निशाना बनाया जा सकता है। सूत्र ने कहा कि शहर को ‘राख में बदल दिया जाएगा और उसे नक्शे से मिटा दिया जाएगा।

इस बीच, दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया किसी भी समय एक और परमाणु परीक्षण करने की तैयारी में है।

You cannot copy content of this page