बसंत मेला में तेजपाल तंवर ने ली लोगों से फीडबैक

Font Size

विभागीय योजनाओं संबंधी संशय दूर करने के निर्देश 

नागरिक सुविधाएं एक छत्त के नीचे : उपायुक्त 

 
बसंत मेला में तेजपाल तंवर ने ली लोगों से फीडबैक 2सोहना(गुरूग्राम) । गुरुग्राम जिला का पहला बसंत मेला सोहना उपमंडल के ताऊदेवी लाल स्टेडियम में आयोजित किया गया। इस मेले का उद्घाटन सोहना के विधायक तेजपाल तंवर से किया। आज आयोजित मेले में गुरुग्राम के उपायुक्त हरदीप सिंह तथा सोहना के एसडीएम सतीश यादव भी उपस्थित थे। 
 
इस मेले में लोगों ने भारी संख्या में भाग लिया। मेले का शुभारंभ करने उपरांत विधायक तेजपाल तंवर ने मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉल का अवलोकन किया। उन्होंने इस अवसर पर मेले में आए लोगों से बातचीत की और उनसे मेले में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने स्टॉल संचालकों से कहा कि वे मेले में आने वाले लोगों के विभागीय योजनाओं संबंधी संशयो को दूर करें ताकि इस मेले के उद्देश्य को सफल किया जा सके ।  
 
 
गुरुग्राम के उपायुक्त हरदीप सिंह ने कहा कि यह मेला राज्य सरकार द्वारा दिए गए आदेशों की पालना में आयोजित किया गया है। लोगों को चाहिए कि वे इस मेले का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि यह एक अवसर है जब लोगों को सभी नागरिक सुविधाएं एक छत्त के नीचे ही मिल जाती है और लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते। मेले में सरकारी विभागों व सहकारिता जैसे हैफेड आदि के उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध करवाए गए थे। ये सभी सेवाएं तथा उत्पाद कैशलैस तरीके से उपभोक्ताओं को दिया गया। उन्होंने बताया कि मेले के आयोजन का मुख्य उद्द्ेश्य लोगों को डिजीटल ट्रांजेक्शन या कैशलैस लेन देन के प्रति जागरूक करना है। 
बसंत मेला में तेजपाल तंवर ने ली लोगों से फीडबैक 3
बसंत मेले में ड्राईविंग लाईसेंस, राशन कार्ड, डोमीसाईल सर्टिफिकेट बनाने, जाति प्रमाण पत्र, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, नए बिजली कनैक्शन जारी करने, बिजली का मीटर बदलवाने, पेयजल कनैक्शन देने आदि के आवेदन पत्र लिए गये। इसके अलावा, लोगों का आधार एनरोलमेंट भी मेले में किया गया। मेले में लोगों के बैंक खाते खोलने संबंधी औपचारिकताएं भी पूरी की गई। किसानों के खेतों की मिट्टी टैस्ट करके मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी मेले में जारी किए गए और पशुओं के स्वास्थ्य की जांच गई। मेले में लोगों के मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए आवेदन भी प्राप्त कि ये गए। । 
 
नागरिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ राज्य सरकार के विभागों तथा संस्थाओं द्वारा तैयार उत्पाद भी मेले में खरीददारी के लिए उपलब्ध करवाए गए थे। वीटा के उत्पाद जैसे दूध, घी आदि, हैफेड के उत्पाद जैसे चीनी, कच्ची घानी का तेल, चावल आदि तथा खाद व उन्नत बीज आदि भी मेले में उपलब्ध थे। मेले में नागरिक सेवाओं की फीस तथा उत्पादों आदि की अदायगी कैशलैस अथवा डिजिटल माध्यम से की गई। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page