नगर निगम अधिकारियों के गुरुग्राम विधायक मुकेश शर्मा की बैठक : मूलभूत सुविधाओं को मजबूत करने पर चर्चा

Font Size

– विकसित, स्वच्छ, हराभरा, सुंदर व बेहतर गुरुग्राम बनाने के लिए सभी एक परिवार की तरह कार्य करें
– स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में आयोजित हुई बैठक में सडक़, सीवरेज, पेयजल, सफाई आदि बेहतर मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने पर हुआ मंथन
– हर माह विधायक अधिकारियों के साथ करेंगे कार्यों की समीक्षा

गुरुग्राम, 21 अक्तुबर। गुरुग्राम के विधायक मुकेश शर्मा ने कहा कि विकसित, स्वच्छ, हराभरा, सुंदर व बेहतर गुरुग्राम बनाने के लिए हम सभी को एक परिवार की तरह कार्य करना होगा। इसके तहत जनता को समयबद्ध तरीके से सडक़, सीवरेज, पेयजल, सफाई, पार्क, ग्रीन बेल्ट, सामुदायिक केन्द्र आदि मूलभूत सुविधाएं बेहतर ढंग से मुहैया करवाई जाएंगी।

विधायक ने उक्त बात सोमवार को स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में नगर निगम गुरुग्राम के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में कही। उन्होंने स्पष्ट किया कि हमारे नाम की नहीं, बल्कि काम की चर्चा होनी चाहिए। उन्होंने स्वच्छ, विकसित व सुंदर गुरुग्राम बनाने के लिए 100 दिन का लक्ष्य लिया है, जिसे पूरा करने में अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सफाई व सीवरेज कार्य से संबंधित टेंडर करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि संबंधित एजेंसी के पास पर्याप्त संख्या में मैनपावर व मशीनरी उपलब्ध हो।

सडक़ों को जल्द किया जाएगा दुरुस्त : विधायक ने कहा कि नगर निगम गुरुग्राम के अधीन जितनी भी सडक़ें आती हैं, उन्हें जल्द से जल्द दुरुस्त किया जाएगा, ताकि नागरिकों व वाहन चालकों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने सभी कार्यकारी अभियंताओं से कहा कि वे अगले माह आयोजित होने वाली बैठक से पूर्व सडक़ दुरुस्तीकरण कार्य को पूरा करवाएं। उन्होंने यह भी कहा कि सडक़ निर्माण संबंधी टैंडर करते समय गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए तथा इस प्रकार की व्यवस्था की जाए कि सडक़ निर्माण के कम से कम 5 वर्ष तक उसकी मरम्मत व रख-रखाव की जिम्मेदारी संबंधित ठेकेदार की ही हो। उन्होंने सेक्टर-4, सेक्टर-56, सेक्टर-45 व बसई रोड़ की सडक़ों को दुरूस्त करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या का किया जाएगा समाधान : विधायक ने कहा कि निगम सीमा में सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या का बेहतर समाधान किया जाएगा तथा अधिकारी स्वयं फील्ड में जाकर कार्यों का जायजा लेंगे। इसके साथ ही जितने भी सीवर के ढक्कन टूटे हुए हैं, उन्हें तुरंत प्रभाव से बदलने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्रतिदिन किए जाने वाले कार्य की प्रगति रिपोर्ट उच्च अधिकारियों के साथ-साथ उन्हें भी भेजी जाए, ताकि वे स्वयं भी मौका निरीक्षण कर सकें।

बेहतर सफाई व कचरा उठान होगा सुनिश्चित : विधायक ने कहा कि स्वच्छ गुरुग्राम बनाना उनकी प्राथमिकता सूची में है तथा इसके लिए संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों की सतह पक्की हो तथा वहां पर प्रतिदिन आने वाले कचरे का उठान उसी दिन ही सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने तथा कचरा अलगाव के बारे में प्रेरित करने के लिए अभियान भी चलाया जाएगा। उन्होंने सडक़ों, गलियों, सार्वजनिक स्थानों आदि की नियमित सफाई सुनिश्चित करने की बात भी बैठक में कही।

बैठक में छात्रों को बेहतर करने, दिवाली से पूर्व सभी स्ट्रीट लाइटों को जगमग करने, शीतला माता के नाम पर भव्य द्वार बनाने, गुरु द्रोण के नाम से पार्क या द्वार बनाने, हर क्षेत्र या कॉलोनी में निगम की बची हुई जमीनों पर सामुदायिक केन्द्र निर्माण, रिवैन्यू रास्तों का निर्माण, सदर बाजार को अतिक्रमण मुक्त व स्वच्छ, सुरक्षित बाजार बनाने, अवैध रूप से चल रही मांस-मछली की दुकानों पर कार्रवाई करने आदि पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में सीवरेज की समस्या के समाधान के लिए एक कमेटी बनाने का भी निर्णय लिया गया, जिसमें दो निवर्तमान पार्षदों सहित नगर निगम के दो अधिकारी शामिल होंगे। इस मौके पर नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने विधायक का स्वागत किया तथा कहा कि स्वच्छ व सुंदर गुरुग्राम बनाने की दिशा में नगर निगम द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है।

बैठक में नगर निगम आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़, अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह, डा. सुभिता ढाका व सतीश पराशर, संयुक्त आयुक्त अखिलेश यादव, सुमन भांखड़ व प्रदीप कुमार, चीफ इंजीनियर मनोज यादव, निवर्तमान निगम पार्षद कपिल दुआ, अश्विनी शर्मा, अनूप सिंह, अश्विनी शर्मा, संजय प्रधान, सुभाष सिंगला व मनीष यादव, भाजपा नेता मंगतराम बागड़ी, अनिल यादव, नीरज यादव व दिलीप साहनी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page