आईटीयू कैलिडोस्कोप 2024 : 21 अक्टूबर से भारत मंडपम में शुरू होगा

Font Size

नई दिल्ली :  15 वां आईटीयू कैलिडोस्कोप अकादमिक सम्मेलन का विषय “एक सतत विश्व के लिए नवाचार और डिजिटल परिवर्तन” है। यह सम्मेलन कल ( 21 अक्टूबर ) से नई दिल्ली के भारत मंडपम में शुरू होगा।  यह सम्मेलन वैश्विक दूरसंचार अनुसंधान और मानकों के विकास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि साबित होगा। अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू)  द्वारा आयोजित , यह प्रतिष्ठित कार्यक्रम 21 से 23 अक्टूबर तक चलेगा, और 5-जी, एआई, आईओटी, क्वांटम संचार और अन्य परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकियों में अत्याधुनिक विकास पर चर्चा करने के लिए शिक्षा, उद्योग और सरकार के सबसे प्रतिभाशाली प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करता है।

डिजिटल परिवर्तन और दूरसंचार में नवाचार और सहयोग को प्रोत्साहन देने के लिए कैलिडोस्कोप 2024 एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में सामने आया है। इस वर्ष के आयोजन में अब तक की सबसे अधिक संख्या में शोध पत्र प्रस्तुत किए गए हैं।  यह डिजिटल बुनियादी ढांचे और दूरसंचार मानकों के भविष्य को आकार देने में बढ़ती वैश्विक रुचि को प्रदर्शित करता है। इसमें 140 से अधिक शोध पत्र प्राप्त हुए हैं, जो इस आयोजन के लिए एक रिकॉर्ड-तोड़ संख्या है।इसमें ऐसे अभूतपूर्व शोध प्रदर्शित किए गए हैं जो स्थिरता, डिजिटल समावेशन और सुरक्षा सहित वैश्विक चुनौतियों का समाधान करते हैं ।

कैलिडोस्कोप 2024 की मुख्य विशेषताएं:

  1. शीर्ष तीन शोधपत्रों में से प्रत्येक को सीएचएफ 2000 से सम्मानित किया जाएगा
    शीर्ष तीन चयनित शोधपत्रों में से प्रत्येक को सीएचएफ 2000 का नकद पुरस्कार मिलेगा, जो दूरसंचार के क्षेत्र में सबसे नवीन और प्रभावशाली शोध योगदान को मान्यता देगा। इन शोधपत्रों को दुनिया भर के विशेषज्ञों की एक प्रतिष्ठित समिति द्वारा सावधानीपूर्वक चुना गया है। विजेता शोधपत्र क्वांटम संचार, नेटवर्क सुरक्षा और 5-जी अनुप्रयोगों जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की जानकारी प्रदान करते हैं।
  2. युवा लेखकों के लिए सम्मान

शोधकर्ताओं की अगली पीढ़ी को प्रोत्साहन देने और बढावा देने के एक विशेष प्रयास में, आईटीयू चयनित शोधपत्रों के युवा लेखकों को उत्कृष्टता के प्रमाण पत्र देकर सम्मानित करेगा। यह पहल युवा प्रतिभाओं को बढ़ावा देने और दूरसंचार अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए आईटीयू की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है जो वैश्विक डिजिटल परिवर्तन में योगदान देता है।

  1. तीन दिवसीय विचार नेतृत्व
    सम्मेलन में तकनीकी सत्रों और पैनल चर्चाओं की एक श्रृंखला होगी, जिसमें 6-जी के लिए नेटवर्क आर्किटेक्चर, स्वास्थ्य सेवा में एआई की भूमिका, स्मार्ट शहरों के लिए आईओटी और क्वांटम क्रिप्टोग्राफी जैसे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होगी। इन सत्रों में अग्रणी विशेषज्ञ और प्रमुख हितधारक शामिल होंगे, जो उभरती प्रौद्योगिकियों द्वारा प्रस्तुत अवसरों और चुनौतियों दोनों को समाधान करेंगे।
  2. वैश्विक मानकों पर ध्यान केंद्रित करना

विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए-24) के हिस्से के रूप में , कैलिडोस्कोप 2024 अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों के लिए वैश्विक मानक निर्धारित करने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता पर भी बल देगा। यह कार्यक्रम यह सुनिश्चित करने के प्रमुख महत्व पर प्रकाश डालेगा कि इन प्रौद्योगिकियों को इस तरह से लागू किया जाए जो सभी के लिए समावेशी, सुरक्षित और टिकाऊ हो।

  1. तीसरे दिन पैनल चर्चाएँ

सम्मेलन के अंतिम दिन, 23 अक्टूबर को, दो पैनल चर्चाएँ होंगी। पहली चर्चा “शेष 3 बिलियन लोगों को जोड़ने” पर केंद्रित होगी। दूसरी चर्चा वैश्विक मानकों के विकास में युवाओं की भूमिका का पता लगाएगी, जिसका उद्देश्य दूरसंचार और प्रौद्योगिकी मानकों में युवाओं की भागीदारी और योगदान को बढ़ाना है।

वैश्विक दूरसंचार इकोसिस्टम में भारत की भूमिका

इस वर्ष के कैलिडोस्कोप की मेज़बानी करते हुए, भारत का वैश्विक डिजिटल इकोसिस्टम में बढ़ते नेतृत्व का प्रदर्शन जारी है। डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया जैसी प्रमुख पहलों के माध्यम से, देश ने खुद को डिजिटल बुनियादी ढांचे में नवाचार के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में स्थापित किया है। कैलिडोस्कोप 2024 न केवल 5-जी के उपयोग में भारत की प्रगति को उजागर करता है, बल्कि वैश्विक बाजारों के लिए स्वदेशी तकनीकों को विकसित करने में देश की भूमिका को भी रेखांकित करता है ।

चूंकि नई दिल्ली दूरसंचार पर वैश्विक चर्चाओं का केन्द्र बिन्दु बन रही है, इसलिए यह शहर भविष्य के सहयोग के लिए एजेंडा निर्धारित करने के लिए तैयार है, जो दुनिया भर में डिजिटल प्रौद्योगिकियों में नवाचार, समावेशिता और स्थिरता को प्रोत्साहन देगा।

आईटीयू कैलिडोस्कोप के बारे में

आईटीयू कैलिडोस्कोप एक वार्षिक कार्यक्रम है जो शिक्षा और उद्योग के बीच की खाई को पाटने में सहायक रहा है। यह विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देता है जो दूरसंचार प्रौद्योगिकियों के वैश्विक मानकीकरण में योगदान देता है। वर्ष 2008 में अपनी स्थापना के बाद से, कैलिडोस्कोप डिजिटल संचार के भविष्य पर चर्चा करने के लिए सबसे प्रभावशाली मंचों में से एक बन गया है। यह एक ऐसा स्थान प्रदान करता है जहाँ शोधकर्ता और नवप्रवर्तक अपने सबसे आशाजनक कार्य प्रस्तुत कर सकते हैं।

आईटीयू कैलिडोस्कोप 2024 की आधिकारिक वेबसाइट  https://www.itu.int/en/ITU-T/academia/kaleidoscope/2024/Pages/default.asp

Leave a Reply

You cannot copy content of this page