केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 28 सितंबर को ऑक्सीजन बर्ड पार्क का लोकार्पण करेंगे

Font Size

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी कल महाराष्ट्र के नागपुर में नागपुर-हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्ग -44 के किनारे ऑक्सीजन बर्ड पार्क (अमृत महोत्सव पार्क) का लोकार्पण करेंगे।

ऑक्सीजन बर्ड पार्क (अमृत महोत्सव पार्क) नागपुर-हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्ग -44 के किनारे जामथा के पास भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा विकसित एक पर्यावरण-पहल है। सामाजिक वानिकी के लिए समर्पित 2.5 हेक्टेयर सहित कुल 8.23 ​​हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करते हुए, पार्क को प्राकृतिक पक्षी आवास और स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए एक मनोरंजक स्थान के रूप मे डिज़ाइन किया गया है। पर्यावरणीय स्थिरता और मनोरंजक सुविधाओं को एकीकृत करती इस परियोजना को 14.31 करोड़ रुपए की लागत के साथ मार्च 2023 में औपचारिक रूप से अनुमोदित किया गया था।

पार्क का एक प्रमुख पहलू इसकी स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करना है, जो इसके “ऑक्सीजन पार्क” फीचर के माध्यम से प्रदर्शित होता है। तेजी से बढ़ने वाले, ऑक्सीजन पैदा करने वाले पेड़ वायु प्रदूषण को कम करने और स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने के लिए लगाए जाते हैं। नागपुर का सामाजिक वानिकी प्रभाग इन हरित स्थानों को विकसित करने और बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page