शहर को गंदा करने वाले 1727 व्यक्तियों पर लगा 9 लाख रुपए का जुर्माना

Font Size

  • नगर निगम गुरुग्राम की स्वच्छता टीमें सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ-साथ गंदगी फैलाने वालों पर भी कर रही लगातार कार्रवाई

गुरुग्राम, 17 सितंबर। नगर निगम गुरुग्राम की स्वच्छता टीमें एक ओर जहां सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने तथा पर्याप्त सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने की दिशा में युद्ध स्तर पर लगातार कार्य कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर ऐसे व्यक्तियों पर भी कार्रवाई की जा रही है, जो गंदगी फैलाकर शहर को गंदा करने का कार्य करते हैं।

इसके तहत निगम टीमों ने जून माह से सितंबर माह तक गंदगी फैलाने वाले 1727 व्यक्तियों का चालान करके 962500 रूपए की अदायगी करवाई है। जून माह में गुरुग्राम में ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) लागू करके कचरा उठान व सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए विशेष अभियान की शुरूआत की गई थी। अभियान के तहत स्वच्छता टीमों ने सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के साथ ही ऐसे लोगों पर भी निगरानी शुरू की, जो साफ किए गए स्थानों, सडक़ों, गलियों, बाजारों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कचरा डालकर गंदगी फैलाते हैं। निगरानी के दौरान टीमों ने जून माह में 439 उल्लंघनकर्ताओं पर 222000 रूपए का जुर्माना लगाया। इसी प्रकार जुलाई माह में निगरानी व कार्रवाई को और तेज किया गया तथा गंदगी फैलाने वाले 732 उल्लंघनकर्ताओं पर 418500 रूपए का जुर्माना लगाया गया। शहर को गंदा करने वालों पर अगस्त माह में भी स्वच्छता टीमों ने लगातार निगरानी बनाए रखते हुए 413 व्यक्तियों को मौके पर पकड़ा तथा उनसे 240500 रूपए की जुर्माना राशि वसूल की। सितंबर माह में अब तक 143 व्यक्तियों पर 81500 रूपए का जुर्माना लगाया जा चुका है तथा आगे भी इस प्रकार की कार्रवाई लगातार जारी है।

नगर निगम गुरुग्राम की स्वच्छता टीमें सभी मार्केट क्षेत्रों, मुख्य सडक़ों सहित सार्वजनिक स्थानों के दुकानदारों व रेहड़ी-पटरी विके्रताओं को लगातार डस्टबिन का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रही हैं। अगर कोई व्यक्ति अपनी दुकान या रेहड़ी-पटरी के आसपास सडक़ पर कचरा फैंकता है, तो उसका नियमानुसार 500 से 1000 रूपए का चालान किया जा रहा है तथा भविष्य में उसे सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए आगाह किया जा रहा है।

नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ के अनुसार सफाई व्यवस्था बनाए रखना एक संयुक्त कार्य है। नगर निगम की स्वच्छता टीमें प्रतिदिन मुख्य सडक़ों, गलियों व बाजार क्षेत्रों की सफाई सुनिश्चित कर रही हैं, लेकिन कई स्थानों पर इस प्रकार के मामले पाए जाते हैं कि जब दुकानेें खुलती हैं, तो दुकान का कचरा निकालकर सामने सडक़ पर फैंक दिया जाता है। इससे स्वच्छता टीमों द्वारा सुबह के समय की गई सफाई फिर से खराब हो जाती है। यही नहीं, खुले में कचरा फैंकने से वह हवा के साथ उडक़र आसपास के क्षेत्र को भी गंदा कर देता है। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सभी से बार-बार अपील की जा रही है कि कचरे हमेशा डस्टबिन में ही रखें तथा कचरा एकत्रित करने वाले कर्मचारी को ही कचरा सौंपा जाए। इसके अलावा, आसपास के क्षेत्र में खड़ी गार्बेज ट्रॉली या निर्धारित स्थान पर ही कचरा डाला जाए। स्वच्छता के इस अभियान में सभी की भागीदारी व सहयोग का होना बहुत ही जरूरी है।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page