एफएसएसएआई भारत मंडपम में 19 से 21 सितंबर तक जीएफआरएस 2024 की मेजबानी करेगा भारत

Font Size

स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने किया वैश्विक खाद्य विनियामक शिखर सम्मेलन 2024 के प्रतीक चिन्‍ह और ब्रोशर का अनावरण

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज निर्माण भवन में वैश्विक खाद्य विनियामक शिखर सम्मेलन (जीएफआरएस) 2024 के प्रतीक चिन्‍ह और ब्रोशर का अनावरण किया। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तत्वावधान में 19 से 21 सितंबर तक भारत मंडपम, नई दिल्ली में किया जा रहा है, साथ ही खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने वैश्विक मंच पर खाद्य सुरक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए इस बात पर जोर दिया, “यद्यपि खाद्य सुरक्षा लंबे समय से अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों का केंद्र रही है, लेकिन वैश्विक आबादी का स्वास्थ्य और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए खाद्य सुरक्षा को समान प्राथमिकता दी जानी चाहिए।” उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन खाद्य विनियामकों का एक वैश्विक मंच तैयार करेगा, जहां वे खाद्य मूल्य श्रृंखला में खाद्य सुरक्षा प्रणालियों और विनियामक ढांचे को मजबूत बनाने के संबंध में विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

श्री नड्डा ने वैश्विक खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने की दिशा में ज्ञान के आदान-प्रदान की भूमिका पर जोर देते हुए उभरते खतरों, तकनीकी प्रगति और बदलती उपभोक्ता मांगों से निपटने के लिए खाद्य सुरक्षा और विनियामक परिदृश्य में निरंतर अनुकूलन की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने कहा, “यह दूसरा वैश्विक खाद्य विनियामक शिखर सम्मेलन है जिसमें 30 अंतर्राष्ट्रीय संगठन और 70 से अधिक देश भाग ले रहे हैं, जिनमें खाद्य सुरक्षा विनियामक और जोखिम मूल्यांकन प्राधिकरण, अनुसंधान संस्थान एवं विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि शामिल हैं। शिखर सम्मेलन में लगभग 5,000 प्रतिनिधि भाग लेंगे और लगभग 1.5 लाख लोग वर्चुअल रूप से शामिल होंगे। हम रणनीतियों और सहयोग के साधनों पर चर्चा करेंगे। विनियामकों के प्रमुख मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।” 

भाग लेने वालों संगठनों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ), खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ), कोडेक्स एलिमेंटेरियस कमीशन, यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण और ज्वाइंट इंस्टीट्यूट फॉर फूड सेफ्टी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, अमेरिका शामिल हैं। शिखर सम्मेलन में कोडेक्स एलिमेंटेरियस कमीशन के सचिवालय का प्रतिनिधित्व इसके अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव करेंगे। इस कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस संबोधित करेंगे। 

वाणिज्य विभाग, खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय (एमओएफपीआई), उपभोक्ता कार्य मंत्रालय, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा), समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एमपीईडीए) और निर्यात निरीक्षण परिषद (ईआईसी), एनएबीसीबी सहित राष्ट्रीय हितधारक खाद्य सुरक्षा मानकों को आगे बढ़ाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर बल देते हुए शिखर सम्मेलन में सक्रिय रूप से भाग लेंगे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page