देश के अर्थ तंत्र व विकास को तेज गति देने वाला बजट : मोदी

Font Size

नई दिल्ली : पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश केन्द्रीय बजट 2017-18 बजट देश के अर्थ तंत्र को मजबूत करने वाला जबकि विकास को तेज गति देने वाला है. इसमें हाई वे से लेकर आई वे तक सबके लिए आवंटन में वृद्धि की गयी है साथ ही आम लोगों को कर में दी गयी छूट से बड़ी रहत मिलेगी. छोटी कंपनियों व व्यापारियों को टैक्स में छूट देना व निर्माण के क्षेत्र को बढ़ावा देने की बात की गयी है.

बजट पेश करने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में उन्होंने कहा कि इस बजट का फोकस ग्रामीण व शहरी विकास में संतुलन लाना है. उन्होंने कहा कि दाल से लेकर डाटा तक सभी की कीमतों को नियंत्रित करने वाला है जबकि रेलवे के विस्तार व आधुनिकीकरण कर पर बल देगा.

उन्होंने जोर देते हुए कहा की इससे नौजवान के लिए रोजगार की संभावनाएं बढेंगी. निवेश को प्रोत्साहित करने की दिशा में भी ठोस कदम उठाये गए हैं. उन्होंने बजट तैयार करने के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली व उनकी टीम को बधाई दी. पीएम ने इस बजट को ऐतिहासिक बताया. उनके अनुसार पिछले ढाई वर्षों में जो कदम केंद्र सरकार की ओर से उठाये गए उसका परिणाम अब सामने आने लगा है.

उन्होंने रेलवे के लिए बढाए गए बजट की चर्चा करते हुए कहा कि यह देश में पहली बार है इतना आवंटन किया गया है. कृषि , ग्रामीण, सामाजिक सुरक्षा, व इंफ्रास्ट्रक्चर सभी क्षेत्रों पर बल दिया है. उन्होंने दोहराया कि निवेश को बढ़ावा देने में सरकार की प्रतिबद्धता है.

रोड व रेल को मजबूत करने में भी योजनाओं के लिए राशि बढाई गयी है. उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि 2020 तक किसानों की आमदनी दोगुना किया जाए और उस दिशा में काम किये गए हैं.

पीएम ने कहा कि इस बजट की नीति और योजना बहुत अच्छी है.

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page