देश का पहला संयुक्त बजट ऐतिहासिक व विकासोन्मुख है : मंगत राम बागड़ी

Font Size

लोगों की उम्मीदों वाला बजट

रोजगार के साधन पैदा होंगे

गुरुग्राम : केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश देश का पहला संयुक्त बजट ऐतिहासिक और जनहितैषी है. इससे निम्न व माध्यम वर्ग के लोगों का जीवन स्तर सुधरेगा जबकि छोटे व्यापारियों व लघु उद्यमियों को टैक्स में छूट देने से युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाएं बढेंगी. गुरुग्राम जैसे औद्योगिक शहर को इसका भरपूर लाभ मिलेगा. इसमें पीएम नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शिता की स्पष्ट छाप दिखती है. 

यह विचार भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व वार्ड न. 10 के पूर्व निगम पार्षद मंगत राम बागड़ी ने व्यक्त किया. संसद में केंद्रीय बजट पेश होने के बाद यहाँ जारी विज्ञप्ति के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि पीएम श्री मोदी ने देश की जनता से जो वायदे किये थे वह आज इस बजट से पूरा होता दिखता है. श्री बागड़ी ने कहा कि आम आदमी कई वर्षों से यह उम्मीद कर रहा था कि उन्हें इनकम टेक्स में छूट मिले और यह सीमा 5 लाख तक की जाए. आज वित्त मंत्री श्री जेटली ने लोगों की उम्मीदों वाला बजट पेश कर 3 लाख तक की आमदनी वाले व्यक्ति को टैक्स से मुक्त कर दिया जबकि 2.5 से 5 लाख की आय पर इनकम टैक्स 10 फीसदी से घटा कर केवल 5 फीसदी कर दिया. यह बड़ी रहत है. जनता आज बेहद खुश है.

भाजपा नेता ने कहा कि पीएम श्री मोदी जी का सबसे अधिक फोकस युवाओं को उद्यमी बनाने पर रहता है. इस दिशा में भी आज कदम उठाया गया. इस बजट में स्टार्ट अप कंपनियों को अगले सात साल तक टैक्स में छूट देने की घोषणा करने से रोजगार के साधन पैदा होंगे. इसका सीधा लाभ गुरुग्राम जैसे शहरों को मिलेगा.

उन्होंने व्यापारी वर्ग आज ख़ुशी से झूम रहा है क्योंकि प्रधान मंत्री के निर्देशन में आज 2 करोड़ तक बिक्री वाले दुकानों की आय 8 फीसदी की जगह 6 फीसदी मानने की घोषणा की गयी. इससे व्यापार  को भी बढ़ावा मिलेगा. यहाँ तक कि 50 करोड़ तक टर्नओवर वाली कंपनियों को टैक्स में पांच फीसदी छूट देने के निर्निया से लघु उद्योगों को मजबूती मिलेगी और उद्यमी अपने रोजगार में और निवेश कर पायेंगे. उनके अनुसार छोटी कंपनियों को टैक्स में 25 फीसदी की छूट, सस्ते घर की स्कीम में बदलाव कर आम आदमी के अनुकूल नीति बनाना केंद्र में भाजपा सरकार की विकासोन्मुख नीति को दर्शाता है.

देश में सड़कों का जाल बिछाने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना व नेशनल हाई वे के लिए सर्वाधिक राशि बढाने का ऐतिहासिक कदम उठाया गया है.

उन्होंने ई रेल टिकट से सर्विस टैक्स हटाने की घोषणा का स्वागत किया और रेलवे की सुरक्षा व विस्तार के लिए अब तक की सबसे बड़ी राशि आवंटित करने के निर्णय को देश के विकास के हित में बताया.

 

 

You cannot copy content of this page