संघ लोक सेवा आयोग ने इंजीनियरिंग सेवा मुख्य परीक्षा 2024 के परिणाम घोषित किए

Font Size

नई दिल्ली : यू.पी.एस.सी. ने 23 जून, 2024 को आयोजित इंजीनियरिंग सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2024 के लिखित भाग का परिणाम जारी कर दिया . जारी रोल  नंबर वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण के लिए चयनित घोषित किया गया है.

2. इन उम्मीदवारों की उम्मीदवारी अनंतिम है, बशर्ते कि वे सभी मामलों में पात्र पाए जाएं। उम्मीदवारों को व्यक्तित्व परीक्षण के समय आयु, शैक्षिक योग्यता, समुदाय, बेंचमार्क दिव्यांगता  (जहां लागू हो) आदि से संबंधित अपने दावों के समर्थन में मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे। इसलिए, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपने प्रमाण पत्र तैयार रखें और व्यक्तित्व परीक्षण में उपस्थित होने से पहले, आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध महत्वपूर्ण निर्देशों के अनुसार जरूरी प्रमाण पत्रों की पहले से जांच कर लें।

3. इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, 2024 के नियमों के अनुसार, इन सभी उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से विस्तृत आवेदन पत्र (डीएएफ) भरना आवश्यक है, जो आयोग की वेबसाइट https://upsconline.nic.in पर यथासमय उपलब्ध करा दिया जाएगा। डीएएफ भरने और उसे आयोग में ऑनलाइन जमा करने के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश भी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। सफल घोषित किए गए उम्मीदवारों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) के माध्यम से लॉग इन करने के बाद डीएएफ ऑनलाइन भरना होगा और अपनी पात्रता, आरक्षण के दावे आदि के समर्थन में प्रासंगिक प्रमाण पत्रों/दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियों को अपलोड करने के साथ उसे ऑनलाइन जमा करना होगा। निर्धारित अवधि के भीतर डीएएफ जमा नहीं करने की स्थिति में आयोग द्वारा उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। योग्य उम्मीदवारों को भारत के राजपत्र में 06 सितंबर, 2023 को अधिसूचित इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, 2024 के नियमों और आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध परीक्षा नोटिस का संदर्भ लेने की भी सलाह दी जाती है।

4. साक्षात्कार के समय प्रस्तुत किए जाने वाले प्रमाणपत्रों के संबंध में इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, 2024 के नियमों के साथ-साथ वेबसाइट पर उपलब्ध डीएएफ भरने के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। उम्मीदवार अपनी आयु, जन्म तिथि, शैक्षिक योग्यता, समुदाय (एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस) और दिव्यांग प्रमाणपत्र (पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवार के मामले में) के समर्थन में पर्याप्त साक्ष्य प्रस्तुत नहीं करने के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होगा। यदि कोई भी लिखित परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, 2024 के लिए अपनी उम्मीदवारी के समर्थन में कोई या सभी आवश्यक मूल दस्तावेज लाने में विफल रहता है, तो उसे पीटी बोर्ड के समक्ष उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी और कोई टीए की अनुमति नहीं दी जाएगी।

5. साक्षात्कार की अनुसूची उम्मीदवारों को यथासमय सूचित की जाएगी। हालांकि, साक्षात्कार की सही तारीख के बारे में उम्मीदवारों को ई-समन पत्र के माध्यम से सूचित किया जाएगा। रोल नंबर के अनुसार साक्षात्कार अनुसूची भी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे इस संबंध में ताजा जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट (https://www.upsc.gov.in ) देखें।

6. अभ्यर्थियों को सूचित की गई व्यक्तित्व परीक्षण की तिथि और समय में बदलाव के किसी भी अनुरोध पर किसी भी परिस्थिति में विचार नहीं किया जाएगा।

7. सभी अभ्यर्थियों (योग्य और अयोग्य) के अंक-पत्र, अंतिम परिणाम के प्रकाशन (व्यक्तित्व परीक्षण आयोजित करने के बाद) के पश्चात आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे तथा वेबसाइट पर 30 दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध रहेंगे। अभ्यर्थी अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करने के पश्चात अंक-पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, यूपीएससी द्वारा अभ्यर्थियों को अंक-पत्र की प्रमाणित प्रति, खुद का पता लिखे हुए टिकट लगे लिफाफे के साथ विशेष अनुरोध के आधार पर जारी की जाएगी। अंक-पत्र की मुद्रित/हार्ड कॉपी प्राप्त करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट पर अंक प्रदर्शित होने के तीस दिनों के भीतर अनुरोध करना होगा, जिसके पश्चात ऐसे अनुरोधों पर विचार नहीं किया जाएगा।

8. परिणाम यू.पी.एस.सी. की वेबसाइट https://www.upsc.gov.in पर भी उपलब्ध होगा।

9. संघ लोक सेवा आयोग के परिसर में एक सुविधा काउंटर है। अभ्यर्थी अपनी परीक्षा/परिणाम के बारे में कोई भी जानकारी/स्पष्टीकरण कार्य दिवसों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच व्यक्तिगत रूप से या टेलीफोन नंबर 23388088, (011)-23385271/23381125/23098543 पर इस काउंटर से प्राप्त कर सकते हैं।

10. यदि किसी अभ्यर्थी को ऑनलाइन विस्तृत आवेदन पत्र भरने में कोई परेशानी आती है, तो वह टेलीफोन नंबर 23388088/23381125 एक्सटेंशन 4331/4340 पर सभी कार्य दिवसों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच संपर्क कर सकता है।

इंजीनियरिंग 2024 मैकेनिकल का परिणाम
इंजीनियरिंग 2024 इलेक्ट्रिकल का परिणाम

इंजीनियरिंग 2024 डब्ल्यूक्यू प्रेसनोट का परिणाम

इंजीनियरिंग 2024 ई टी नाम का परिणाम

इंजीनियरिंग 2024 सिविल का परिणाम

You cannot copy content of this page