हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सीएम पद से इस्तीफा दिया, दोबारा शपथ ग्रहण आज ही

Font Size

चंडीगढ़ : लोकसभा चुनाव से पूर्व भाजपा ने हरयाणा में अपनी चुनावी बिसात बिछानी शुरू कर दी है. इसके पहले चरण में हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने राज्यपाल बदारु दत्तात्रेय को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. कयासों के बाजर गरम हैं क्योंकि सीएम के नए छेरे को लेकर भी अटकल लगाये जा आरहे हैं. चर्चा है कि प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष नायब सिंह सैनी हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री बन सकते हैं जबकि दूसरी तरफ यह भी कहा जा रहा है कि मनोहर लाल ही फिर से सिएइम बनेगे. इस्तीफे के बाद आज ही हरियाणा में नई सरकार का गठन अगले कुछ घंटे में हो सकता है.

उलेल्ख्नीय है कि नायब सिंह सैनी हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष हैं और कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से सांसद भी हैं. श्री सैनी हरियाणा सरकार में मंत्री भी रहे हैं . वे  2014 से 2019 तक विधायक रहे. ओबीसी में सैनी समाज से आने वाले नायब सिंह सैनी 2014 से 2019 तक हरियाणा सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं.

दूसरी तरफ चंडीगढ़ के राजनीतिक गलियारे में चर्चा यह भी है कि नायब सिंह सैनी के अलावा लोकसभा सांसद संजय भाटिया का नाम भी  सीएम पद की दौड़ में शामिल  है. श्री भाटिया करनाल लोकसभा सीट से सांसद हैं  और सीएम मनोहर लाल के बेहद करीबी माने जाते हैं . वे  हरियाणा बीजेपी के महासचिव रहे. संजय भाटिया संगठन में रहे हैं जबकि हरियाणा खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन के पद पर भी काम कर चुके हैं. श्री भाटिया पंजाबी समाज से है.

कहा जा रहा है कि लोकसभा सीटों को लेकर बीजेपी और जेजेपी में सहमति नहीं बनी . सूत्र बताते हैं कि बीजेपी जेजेपी को एक सीट देना चाहती थी लेकिन जेजेपी तैयार नहीं हुई. इससे हरियाणा में दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन टूट गया है.

 

You cannot copy content of this page