नूह जिला में स्थिति नियंत्रित, सामान्य दिनचर्या में वापिस लौट रहा जनजीवन : उपायुक्त

Font Size
  • इंटरनेट सेवाओं की बहाली की की जा रही समीक्षा, इंटेलिजेंस रिपोर्ट के आधार पर जल्द लिया जाएगा फैसला: उपायुक्त
  • उपायुक्त श्री प्रशांत पवार ने बताया, हिसां प्रभावितों के लिए हरियाणा सरकार ने शुरू किया क्षतिपूर्ति पोर्टल
  • आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए विभिन्न टीमें फील्ड में, अभी तक दर्ज 55 एफआईआर में हुई 141 आरोपियों की गिरफ्तारी:एसपी

नूह, 04 अगस्त। उपायुक्त प्रशांत पवार ने कहा कि नूह जिला में सोमवार को शोभायात्रा के दौरान हुई हिंसा व आगजनी के बाद आम जनजीवन पटरी पर लौट रहा है। उन्होंने बताया कि सोमवार को हुई घटना के बाद बीते चार दिनों से नूह जिला में कहीं से भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नही हुई है।

उपायुक्त ने कहा कि जिला में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और लोग आम दिनों की तरह अपनी दैनिक दिनचार्य में वापिस लौट रहे हैं। उन्होंने यह बात शुक्रवार को कैम्प ऑफिस(डीसी निवास स्थान) में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कही। इस दौरान नूह के एसपी नरेंद्र बिजारणिया भी वहां मौजूद रहे।

श्री पवार ने कहा कि क्षेत्र में शांति बहाली की प्रक्रिया के तहत जिला प्रशासन ने जिला की विभिन्न क्षेत्रों की पीस कमेटी के साथ बैठकें की हैं। जिसमें कमेटी के सदस्यों ने पूरी तरह आश्वस्त किया है कि वे क्षेत्र में किसी प्रकार का तनाव पैदा नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि चूंकि जिला में हालात अब सामान्य हो रहे हैं। ऐसे में इंटरनेट सेवाओं को पुनः शुरू करने की भी समीक्षा की जा रही है। जल्द ही इंटेलिजेंस रिपोर्ट के आधार पर कोई सकारात्मक फैसला लिया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि हिंसा के दौरान लूटपाट व आगजनी की घटनाओं की क्षतिपूर्ति के लिए हरियाणा सरकार ने क्षतिपूर्ति पोर्टल शुरू किया है। घटना से प्रभावित व्यक्ति उपरोक्त पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है।

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए नूह के एसपी नरेंद्र सिंह बिजारणिया ने कहा कि हिंसा मामले में अभी तक कुल 55 एफआईआर दर्ज की गई हैं। जिसमें 141 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। उन्होंने बताया कि अन्य आरोपियों की धरपकड़ के लिए क्राइम टीम, एसटीएफ, हरियाणा पुलिस के टीमें निरंतर फील्ड में काम कर रही हैं। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से किसी प्रकार की फेक न्यूज, अफवाह या भडक़ाऊ भाषण आदि न फैले इसके लिए निरन्तर सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जा रही है। शांति बहाली की प्रक्रिया के तहत जिला में विभिन्न स्थानों पर तैनात पैरामिलिट्री फोर्स व पुलिस की टीमों द्वारा फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है। उन्होंने बताया कि बताया कि जिला में सामान्य हो रहे हालातों के बीच आज जुम्मे की नमाज भी पूरी तरह से शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुई।


एसपी ने कहा कि पुलिस का प्रयास है कि किसी भी शरारती तत्व
को बख्शा नहीं जाएगा। जिन भवनों से पथराव किया गया है उनकी अतिक्रमण रिपोर्ट भी तैयार करवाई जा रही है जिन पर नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी तक जांच में यह पाया गया है इस घटना का कोई मास्टर माइंड नही है बल्कि यह अलग अलग ग्रुप बनाकर की गई घटना है। जिसमें लोगों को चिन्हित कर गिरफ्तार किया जा रहा है। जिन लोगों को पकड़ा गया है, उनमें जो निर्दोष लोग हैं उनको छोड़ा भी गया है।


एसपी ने कहा कि कई बार पुलिस के जवान सिविल ड्रेस में भी अपनी सेवाएं देते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि हिंसा के दौरान जिन लोगों ने भी हथियार का इस्तेमाल किया है उनको चिन्हित किया जा रहा है। इसके अलावा जिन गांव के लोग इकट्ठे हुए थे और वहां हथियार हैं। उनके पास लाइसेंसी हथियार भी हैं, तो उनकी वेरिफिकेशन कर यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि उनका असलाह यूज तो नहीं हुआ और यूज हुआ है तो कहां पर यूज हुआ है।


एसपी ने बताया कि बिट्टू बजरंगी के खिलाफ फरीदाबाद में मुकदमा दर्ज हो चुका है। उनके खिलाफ नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की पालना करते हुए हैट स्पीच देने अथवा फैलाने वालों पर कड़ी निगरानी रखते हुए दोषी पाए जाने पर मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं।

You cannot copy content of this page