जिला के 104 आंगनवाड़ी केंद्रों को अपग्रेड करते हुए बनाया गया प्ले स्कूल

Font Size

– इनमे से 70 को किया गया सरकारी विद्यालयों में शिफट

– प्ले स्कूल में होने वाली गतिविधियों को लेकर 31 मार्च को सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में लगाए जाएंगे स्कूल रैडिनेस मेले

गुरूग्राम, 30 मार्च। जिला के 104 आंगनवाड़ी केंद्रों को अपग्रेड करते हुए प्ले स्कूल बनाया गया है। इनकी विधिवत शुरुआत 1 अप्रैल से होने जा रही है। इनमें से 70 आंगनवाड़ी केंद्रों को सरकारी विद्यालयों मे शिफ्ट करते हुए प्ले स्कूल बनाया गया है जबकि अन्य आगनवाड़ी केंद्रों को अपग्रेड करते हुए वही पर प्ले स्कूल संचालित किए जाएंगे।

यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान दी गई। इस बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया ने अतिरिक्त उपायुक्त को बताया कि वर्तमान में जिला में 104 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं जिनमें से 70 आंगनवाड़ी केंद्रों को सरकारी विद्यालयों में शिफट कर दिया गया है। जबकि अन्य 34 आंगनवाड़ी केंद्र पहले की तरह उन्ही केंद्रों पर अपग्रेड होकर प्ले स्कूल की तरह चलेंगे। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल एक अपै्रल को इन आंगनवाड़ी केंद्रो को प्ले स्कूल के तौर पर अपग्रेड करने का शुभारंभ करेंगे।

बैठक मंे यह भी बताया गया कि हरियाणा सरकार द्वारा पूरे प्रदेश के चार हजार आंगनवाड़ी केद्रों को प्ले स्कूल के तौर पर अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्डों के आधार पर आंगनवाड़ियों का चयन किया गया है। प्ले स्कूल के तौर पर परिवर्तित किए जा रहे सभी आंगनवाड़ी केंद्र सरकारी भवन या सरकारी स्कूल के भवन में संचालित किए जाएंगे। जिला गुरूग्राम में 104 आंगनवाड़ी केद्रों को प्ले स्कूल में परिवर्तित किया जा रहा है। इस दौरान वहां पर रसोई, शौचालय, बिजली तथा पानी आदि की उचित व्यवस्था करते हुए बच्चों को सुविधाएं दी जाएंगी। इन स्कूलों में 3 से 5 वर्ष तक के बच्चों को शुरूआती स्कूली शिक्षा प्रदान की जाएगी।

अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने बताया कि 31 मार्च को जिला के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में स्कूल रैडिनेस मेले आयोजित किए जाएंगे। इन मेलों में अलग अलग काउंटर बनाते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा प्ले स्कूल में होने वाली गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया जाएगा। जिन आंगनवाड़ी केद्रों को सरकारी विद्यालयों में शिफट किया गया है, वहां पर भी इस प्रकार के मेले आयोजित किए जाएंगे। इन मेलों में बच्चों के शारीरिक विकास, संज्ञानात्मक विकास, सामाजिक भावनात्मक विकास, भाषा विकास तथा गणित विकास आदि गतिविधियों के बारे में बताया जाएगा। इन प्ले स्कूल के माध्यम से बच्चांे को खेल-खेल में पढ़ना लिखना सिखाया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को मेले के आयोजन संबंधी तैयारियां समय रहते पूरी करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास अधिकारी नेहा दहिया तथा डीपीसी कल्पना रंगा सहित कई अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page