आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला न्यायालय परिसर में माइक्रो शिविर का आयोजन

Font Size

-शिविर में विभागों ने स्टॉल लगाकर दी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

गुरुग्राम, 30 मार्च। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नालसा के तत्वावधान में गुरुग्राम जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा जिला न्यायालय परिसर के सर शादी लाल हॉल में जिला न्यायालय के अधिवक्ताओं व कर्मचारियों के लिए माइक्रो शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में करीब एक हजार से अधिक लोगों ने भाग लेते हुए इसका लाभ उठाया।

इस अवसर पर जिला बार गुरुग्राम के प्रेसिडेंट विनोद कटारिया व सचिव राहुल भारद्वाज ने माइक्रो शिविर में प्राधिकरण व विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन भी किया। उन्होंने बताया कि देश की आजादी के अमृत महोत्सव के तहत माइक्रो शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें विभिन्न स्टॉल लगाकर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया ताकि लोग सरकार की इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। माइक्रो शिविर को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिला। लोग अपनी समस्याओं को लेकर आए और उनकी समस्याओं का मौके पर निवारण भी किया गया।

इस माइक्रो शिविर में मॉस्क व सेनिटाइजर वितरण, कानूनी पुस्तकों व पम्पलेट का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि आयोजित किए गए इस माइक्रो शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों में कानूनी जागरूकता लाते हुए उन्हें 14 मई को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में जानकारी देना था।

माइक्रो शिविर में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता ने लोक अदालत के फायदों के बारे में बताते हुए कहा कि कोई विवाद कोर्ट में लंबित है या फिर कोई विवाद अभी कोर्ट में पहुंचा ही नहीं है या कोई पक्ष आपसी समझौता से विवाद को निपटाना चाहता है तो उसे लोक अदालत में रखा जा सकता है। इसके अलावा मौलिक कर्तव्यों में बताया कि आवश्यकता पडने पर राष्ट्र की सुरक्षा एवं सेवा करना अधिनियम 2007 के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को भरण-पोषण के अलावा भोजन, वस्त्र, आवास, चिकित्सा एवं ईलाज आदि उपलब्ध करवाया जाता है। एसिड हमला, नाबालिक का शारीरिक शोषण, मानव तस्करी से पीडि़त का पुनर्वास, यौन उत्पीडन, मृत्यु, स्थाई विकलांगता, आंशिक विकलांगता आदि मामलों में हरियाणा पीडि़त मुआवजा योजना के अंतर्गत पीडि़ता को मुआवजा दिलवाने के लिए प्राधिकरण से संपर्क किया जा सकता है। मध्यस्थता केंद्र में अपने मामलों को सुलह समझौता से निपटारे द्वारा अनावश्यक मुकदमेबाजी से बचा जा सकता है।

माइक्रो शिविर में स्वास्थ्य विभाग से आए डॉ केशव द्वारा एचआईवी व टीबी के बारे में लोगों को विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। इसके साथ ही डॉ सुभा बंसल व उनकी टीम की देखरेख में नेत्र जांच शिविर भी लगाया गया था। वहीं लाइंस क्लब व दीपक कटारिया के सहयोग से रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया था जिसमें लोगों से जरूरतमंदों को सहायता के लिए रक्तदान की अपील भी की गई।

You cannot copy content of this page