सिविल डिफेंस ने आग की घटनाओं को रोकने के लिए जागरूकता की मुहिम चलाई

Font Size


आग से बचाव के लिए सतर्क रहें नागरिक-एसडीएम
व्यवसायिक भवनों में अग्नि सुरक्षा के उपकरण लगे होने चाहिए


गुरूग्राम, 28 अक्तूबर। गुरूग्राम जिला में आग लगने की घटनाओं को रोकने और उन पर नियंत्रण पाने के लिए सिविल डिफेंस संगठन अग्निशमन विभाग के साथ मिलकर जागरूकता अभियान चला रहा है। इसके लिए अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में सिविल डिफेंस के वालंटियरों की टीमें गठित की जाएंगी।
सिविल डिफेंस संगठन के उप नियंत्रक व गुरूग्राम एसडीएम रविंद्र कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गुरूग्राम शहर प्रदेश का आईटी हब, औद्योगिक एवं व्यवसायिक केंद्र के रूप में जाना जाता है। पिछले कुछ समय से आग लगने की घटनाओं में बढ़ोतरी होना साइबर सिटी के लिए चिंता का विषय है। इन घटनाओं पर अंकुश पाने के लिए सिविल डिफेंस ने फैक्ट्रियों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों में अग्निशामक यंत्र स्थापित करने, गैस के रिसाव को रोकने के लिए लोगों में जागरूकता लाने तथा शार्ट सर्किट जैसे हादसों के प्रति आम जन को सचेत करने के लिए जनजागरूकता की मुहिम शुरू की है। शैक्षणिक संस्थाओं व हाउसिंग सोसायटीज में जाकर सिविल डिफेंस के वालंटियर व पदाधिकारी सेमीनार का आयोजन कर रहे हैं।
एसडीएम ने कहा कि आग से सुरक्षा के लिए रिहायशी क्षेत्र व औद्योगिक इलाकों में दमकल विभाग के सहयोग से मॉक ड्रिल आयोजित की जाएंगी। हर एक बिल्डिंग का नियमित रूप से फायर सेफ्टी ऑडिट होना चाहिए। संगठन के सीनियर चीफ वार्डन नरेश शर्मा व चीफ वार्डन मोहित शर्मा स्वयंसेवकों के साथ मिलकर जनसुरक्षा और आपदा प्रबंधन के जागरूकता अभियान को चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब दीपावली पर्व के अवसर पर लोगों को आसपास यह ध्यान रखना होगा कि कहीं किसी छोटी सी गलती के कारण अप्रिय घटना ना हो जाए। इसलिए पटाखों को खुले मैदान में चलाना चाहिए। छोटे बच्चों को इनसे दूर रखें।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page