फेस्टिवल सीजन में सतर्कता से करें ऑनलाइन शॉपिंग : डीसी

Font Size

-बंपर डिस्काउंट और लॉटरी के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचें
-साइबर फ्रॉड का शिकार होते ही डायल करें 1930

गुरूग्राम, 26 अक्टूबर। फेस्टिवल सीजन के चलते ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ गया है, इसी के मद्देनजऱ, डीसी निशांत कुमार यादव ने नागरिकों से अपील की है कि वे ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सतर्क रहें और धोखाधड़ी के शिकार होने से बचें। उन्होंने कहा कि फेस्टिवल सीजन में बंपर डिस्काउंट, लॉटरी और ईनाम के लालच में ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ जाते हैं। लोग कई बार लालच में आकर संदिग्ध लिंक पर क्लिक कर देते हैं, जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान हो सकता है। उन्होंने सलाह दी कि किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें और किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी का शिकार होने पर तुरंत गृह मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें और घटना की सूचना दें।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि नागरिकों को ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि बैंक खाते और पासवर्ड आदि सांझा करने से बचना चाहिए। किसी भी प्रकार की अनचाही कॉल, मैसेज या ईमेल से सतर्क रहें और केवल अधिकृत वेबसाइट्स पर ही शॉपिंग करें। पहले यह सुनिश्चित कर लें कि इस्तेमाल की जा रही वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं। उन्होंने कहा कि सतर्कता और सावधानी ही धोखाधड़ी से बचने का सबसे अच्छा उपाय है।

सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे इस फेस्टिवल सीजन का आनंद लें, डीसी ने कहा कि यदि फिर भी किन्ही कारणों से आपके साथ किसी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी होती है तो आप सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर 1930 डायल करें और अपनी शिकायत को साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर दर्ज करें। उन्होंने जिला के युवाओं से अपील करते हुए कहा कि वे साइबर अपराधों से सावधान रहें और अपने परिवार के सदस्यों को भी जागरूक करें। उन्होंने कहा कि साइबर धोखाधड़ी जैसे अपराध पर तुरंत कार्रवाई के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 का विकल्प सबसे सर्वोत्तम माध्यम है।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page