डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने ग्रीन बिल्डिंग मैटेरियल्स एंड प्रैक्टिसेज‘ को लेकर प्रशिक्षण केंद्र किया उद्घाटन

Font Size

– हरियाणा पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन परिसर में खुला प्रशिक्षण केन्द्र 

चंडीगढ़, 30 सितंबर। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने आज हरियाणा पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन परिसर में ‘ग्रीन बिल्डिंग मैटेरियल्स एंड प्रैक्टिसेज‘ को लेकर प्रशिक्षण केंद्र का अपने कर कमलों से उद्घाटन किया। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक ने हरियाणा पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के दूसरे न्यूज लेटर का विमोचन भी किया। इस मौके पर उनके साथ हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक ओ पी सिंह उपस्थित थे।

प्रशिक्षण केंद्र के उद्घाटन अवसर पर अलग-अलग कंपनियों द्वारा ग्रीन बिल्डिंग निर्माण सामग्री तथा इस्तेमाल होने वाले अलग-अलग उपकरणों आदि को लेकर स्टॉल भी लगाई गई थी। पुलिस महानिदेशक ने कंपनियों द्वारा लगाई गई इन सभी स्टॉल को देखा और स्टॉल संचालक से निर्माण सामग्री और संबंधी तकनीकों के बारे में जानकारी प्राप्त की। स्टॉल पर ग्रीन बिल्डिंग मैटेरियल्स तथा डिजाइन के हिसाब से इस्तेमाल होने वाले सामान जैसे पीवी सोलर पैनल, एएसी ब्लॉक्स, हीट रिफ्लेक्टिव ग्लास, डबल ग्लेज्ड यूनिट, हीट रेजिस्टेंट टाइल्स, हीट रिफ्लेक्टिव पेंट, सोलर फोटोवॉलटैक पैनल, रॉकवूल पैनल, पीयूएफ पैनल, लो वॉक पेंट, ग्रास कंक्रीट पेवर्स, एलइडी लाइट्स, सेंसर्स फॉर लाइट्स तथा पीएससी सीमेंट आदि डिस्प्ले में लगाया गया था। कंपनियों के प्रतिनिधियों ने ग्रीन बिल्डिंग में इस्तेमाल होने वाले अपने-अपने प्रोडक्ट्स तथा उसकी उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताया।

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि हरियाणा में सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को पहले की अपेक्षा इको फ्रेंडली तथा मजबूत बनाने के लिए उद्देश्य से इस प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया गया है। यह प्रशिक्षण केंद्र आवास और सार्वजनिक भवनों के विकास में पर्यावरण के अनुकूल निर्माण तकनीक और निर्माण सामग्रियों को इंटीग्रेटेड करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। बढ़ती पर्यावरण संबंधी चुनौतियां तथा कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करने की दिशा में इसे एक महत्वपूर्ण प्रयास कहा जा सकता है।

श्री कपूर ने कहा कि यह प्रशिक्षण केन्द्र नवीनतम निर्माण प्रथाओं की समझ विकसित करते हुए पर्यावरण संबंधित चुनौतियों से निपटने का एक सशक्त माध्यम बनेगा। यहां पर इंजीनियरों, वास्तुकारों, ठेकेदारों तथा अन्य हितधारकों को नवीनतम ग्रीन बिल्डिंग टेक्नोलॉजी में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके पाठ्यक्रम को पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियो,ं ऊर्जा कुशल डिजाइन, जल संरक्षण प्रणालियों तथा पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभावो को कम करने वाले नई तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए अत्याधुनिक तरीके से डिजाइन किया गया है।

हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक ओपी सिंह ने बताया कि एचपीएचसी सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में स्थिरता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह केंद्र न केवल एचपीएचसी की टीम को प्रशिक्षित करेगा बल्कि हरियाणा में पूरे निर्माण उद्योग को हरित भवन प्रथाओं को अपनाने के लिए सशक्त बनाएगा जो पर्यावरण संबंधी जिम्मेदारियों के उच्चतम मानकों को पूरा करते हो। यहां पर व्यावहारिक प्रशिक्षण देने के साथ-साथ डिजाइन प्रथाओं, जल संरक्षण प्रौद्योगिकियों, ऊर्जा दक्षता सहित कई अन्य मानकों पर काम करते हुए सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में ऊर्जा के उपयोग को कम करने में मदद करेगा ।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page