आज से शुरू हुई होम वोटिंग : चारों विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचन विभाग की टीमों ने घर पर डलवाए वोट

Font Size

-मतदान की गोपनीयता भंग ना हो-डीसी निशांत कुमार यादव
-डीसी ने सैक्टर चार में होम वोटिंग का निरीक्षण किया

गुरूग्राम, 27 सितंबर। गुरूग्राम जिला में आज से निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार होम वोटिंग शुरू हुई। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने होम वोटिंग का निरीक्षण किया और सभी टीमों को चुनाव आयोग की गाइडलाइन की पालना करने के निर्देश दिए।
गुड़गांव, बादशाहपुर, सोहना व पटौदी विधानसभा क्षेत्र में आज फार्म 12 डी जमा करवाने वाले 85 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग व चालीस प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के उनके घर पर ही वोट डलवाए गए। होम वोटिंग के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा गया कि मतदान की गोपनीयता बनी रहनी चाहिए।

डीसी निशांत कुमार यादव ने गुरूग्राम के सैक्टर चार में स्वयं होम वोटिंग का निरीक्षण किया। उनके समक्ष सेवानिवृत मुख्याध्यापिका 93 वर्षीय शकुंतला शारदा ने मतदान किया। वोट डालने के बाद बुजुर्ग महिला बेहद प्रसन्न नजर आ रही थी और उन्होंने इस सुविधा के लिए जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बीमार अवस्था के कारण वह मतदान केंद्र तक नहीं जा सकती थी। निर्वाचन विभाग ने वृद्घ नागरिकों को यह सुविधा प्रदान कर सराहनीय कार्य किया है।

आज से शुरू हुई होम वोटिंग : चारों विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचन विभाग की टीमों ने घर पर डलवाए वोट 2डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिला में 1173 मतदाताओं के घर पर वोट डलवाए जाएंगे, जो कि आज से शुरू हो गए हैं। आज जो व्यक्ति मतदान नहीं कर पाएंगे, उनके रविवार 29 सितंबर को वोट डलवाए जाएंगे। चारों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में गठित की गई टीमें होम वोटिंग करवा रही हैं। निर्वाचन आयोग ने बुजुर्गों तथा दिव्यांग मतदाताओं के लिए यह सेवा शुरू की हुई है। आयोग का मानना है कि कोई मतदाता अपने मताधिकार से वंचित नहीं रहना चाहिए।

होम वोटिंग करवा रही टीमों को डीसी ने निर्देश दिए हैं कि घर पर वोटिंग कपांउड इस तरह से बनाया जाए कि मतदान की गोपनीयता भंग ना हो। प्रशासन की ओर से इस कार्य की फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी भी करवाई जा रही है। केवल मतदाता को ही बैलेट पेपर पर निशान लगाकर वोट डालने की अनुमति होगी। बाहर का कोई व्यक्ति इस कार्य में सहयोग नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार या उनके द्वारा नियुक्त किए गए एजेंट भी होम वोटिंग को दूर से देख सकते हैं। वे मतदाता के करीब नहीं जा सकेंगे और ना ही उनके पक्ष में मतदान की अपील करेंगे।

इस अवसर पर एसडीएम व गुड़गांव विधानसभा के निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार, सैक्टर ऑफिसर डा. नरेंद्र, माइक्रो ऑब्जर्वर शिव बहादुर, सुपरवाइजर लखपतराय, बीएलओ राहुल मौजूद रहे। मतदान के बाद बैलेट पेपर को सीलबंद पेटी में डलवाया गया। इन मतों की गणना 8 अक्तूबर को पोस्टल बैलेट पेपर के साथ करवाई जाएगी।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page