गुरुग्राम पुलिस ने किये 30 मोबाइल फोन बरामद , डीसीपी साउथ ने मोबाइल धारकों को सौंपे

Font Size

बरामद किए गए मोबाइल फोनों की कीमत करीब 5 लाख 20 हजार है।

गुरुग्राम , 14 मई । गुरुग्राम पुलिस ने गुम हुए 30 मोबाइल फोन बरामद कर मोबाइल धारकों को लौटाया। ये सभी फोन साइबर सेल दक्षिण गुरुग्राम गुरुग्राम पुलिस ने बरामद किए जिन्हें डीसीपी साउथ गुरुग्राम सिद्धांत जैन ने लोगों को सौंपे। मोबाइल फोन की बरामदगी सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर) पोर्टल के माध्यम से की गई।

मामले की खास बातें

गुरुग्राम पुलिस के पी आर ओ ने बताया कि सहायक उप-निरीक्षक सतबीर इंचार्ज साइबर सेल दक्षिण, गुरुग्राम की पुलिस टीम को मोबाईल फोन्स गुम होने के संबंध में विभिन्न माध्यमों से सूचना प्राप्त हुई। सूचना के आधार पर पुलिस टीम की ओर से मोबाईल फोन की गुमशुदा शिकायतों/सूचनाओं पर कार्रवाई की गई। लोगों के गुम हुए मोबाइल फ़ोन में से एक माह में 30 मोबाईल फोन्स को CEIR (सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर) पोर्टल की मदद से ढूंढने में सफलता मिली।

▪️इन बरामद किए गए मोबाइल फोन को सिद्धांत जैन, पुलिस उपायुक्त दक्षिण गुरुग्राम ने आज लोगो को सौंप। मोबाइल धारकों ने अपने गुम हुए मोबाइल फोन को पाकर खुशी जाहिर करते हुए गुरुग्राम पुलिस का धन्यवाद किया।

▪️CEIR (सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर) पोर्टल दूरसंचार विभाग का एक नागरिक केंद्रित पोर्टल है। यह पोर्टल मोबाइल उपकरणों को उनके अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान (IMEI) नंबरों का इस्तेमाल करके प्रबंधित और ट्रैक करने के लिए बनाया गया है। अगर किसी का मोबाईल फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो उस IMEI को ब्लॉक कराया जा सकता है। इसके लिए संबंधित थाने में शिकायत दर्ज करानी होती है और फिर CEIR पोर्टल (www.ceir.gov.in) पर जाकर मोबाईल फोन का IMEI नंबर ब्लॉक कराना होता है।अत: गुरुग्राम पुलिस आम जनता से अपील करती है जब भिंकोई मोबाइल गुम हो जाए तो उसकी शिकायत www.ceir.gov.in पर जरूर करे। ताकि आपके मोबाइल फोन को ढूंढ कर आपको दिया जा सके।

You cannot copy content of this page