इकोथॉन गुरूग्राम-2024 के तहत इंटर स्कूल प्रतियोगिता : 43 स्कूलों के 550 बच्चे हुए शामिल

Font Size

  • प्रतियोगिता में गुरूग्राम के 43 प्राईवेट व राजकीय स्कूलों के 550 बच्चों ने शामिल होकर दिया पर्यावरण संरक्षण व स्थिरता को बढ़ावा देने का संदेश
  • नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह व संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने प्रतियोगिता के विजेताओं को किया सम्मानित
  • पर्यावरण संरक्षण व स्थिरता पर आधारित नो फायर कुकिंग, वेस्ट-टू-आर्ट, नुक्कड़ नाटक, प्रश्नोत्तरी, डिबेट व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताएं हुई आयोजित

गुरूग्राम, 7 मई। नागरिकों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता व स्थिरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सुशांत लोक-1 स्थित डीपीएसजी स्कूल में इकोथॉन गुरूग्राम-2024 इंटरस्कूल प्रतियोगिता का सफल आयोजन किया गया। इसमें गुरूग्राम के 43 प्राईवेज व राजकीय स्कूलों के 550 बच्चों ने शामिल होकर पर्यावरण संरक्षण व स्थिरता को बढ़ावा देने का संदेश दिया।

इकोथॉन गुरूग्राम-2024 के तहत इंटर स्कूल प्रतियोगिता : 43 स्कूलों के 550 बच्चे हुए शामिल 2

कार्यक्रम में नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने अपने विचार रखते हुए कहा कि समाज का मुख्य आधार एक-दूसरे पर निर्भर रहना है। अगर कोई भी समस्या होती है, तो वह व्यक्तिगत की बजाए पूरे समाज की होती है तथा समाधान भी तभी निकलता है, जब सभी लोग उसमें भागीदारी एवं सहयोग करेंं। उन्होंने कहा कि हमें सही दिशा में समाधान की तरफ बढऩा चाहिए। इस प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यार्थियों ने अपने बेहतरीन विचार व्यक्त किए हैं, जिन्हें धरातल पर लागू करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए डीपीएसजी स्कूल प्रबंधन, नगर निगम टीम तथा ज्यूरी मैंबर्स का धन्यवाद किया और उन्हें बधाई दी।

इकोथॉन गुरूग्राम-2024 के तहत इंटर स्कूल प्रतियोगिता : 43 स्कूलों के 550 बच्चे हुए शामिल 3

नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने कहा कि आज के युवाओं के पास हर समस्या के समाधान के इनोवेटिव आईडिया हैं तथा प्रतियोगिता के माध्यम से जो विचार आए हैं, उन्हें बेहतर गुरूग्राम बनाने की दिशा में धरातल पर उतारा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताएं समाज में जागरूकता बढ़ाने तथा बेहतर पर्यावरण बनाने में सहायक सिद्ध होती हैं। उन्होंने कहा कि कचरे को अलग-अलग करना बहुत ही जरूरी है। इससे एक ओर जहां हम अपने शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान देते हैं, वहीं कचरा प्रबंधन तथा लैंडफिल पर कचरे का बोझ कम करने में भी सहायक बनते हैं।

इकोथॉन गुरूग्राम-2024 के तहत इंटर स्कूल प्रतियोगिता : 43 स्कूलों के 550 बच्चे हुए शामिल 4

डीपीएसजी स्कूल की प्रिंसीपल श्रीमती रूचि भाटिया ने आए हुए सभी अतिथियों व विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों में सभी विद्यार्थियों को बढ़-चढक़र हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपने अभिभावकों, रिश्तेदारों तथा जान-पहचान के लोगों को प्रेरित करें।

कार्यक्रम में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रहे विद्यार्थियों को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। नो फायर कुकिंग प्रतियोगिता में रेयान इंटरनेशनल स्कूल सोहना रोड़ के विद्यार्थियों ने प्रथम, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर-46 के विद्यार्थियों ने दूसरा तथा स्कोटिश हाई इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। वेस्ट-टू-आर्ट प्रतियोगिता में प्रावानंदा स्कूल ने प्रथम, डीएवी सेक्टर-49 ने द्वितीय तथा वैंक्टेश्वरा स्कूल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता में रेयान इंटरनेशनल स्कूल सोहना रोड़ ने प्रथम, शारदा इंटरनेशनल स्कूल ने दूसरा तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चक्करपुर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर-46 को प्रथम, समरफील्ड स्कूल को दूसरा तथा वैंक्टेश्वर स्कूल को तीसरा पुरस्कार मिला। डिबेट प्रतियोगिता में सैंट जेवियर ने पहला, शारदा इंटरनेशनल ने दूसरा तथा ऑवर लेडी फातिमा स्कूल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में रॉकफोर्ड कॉन्वैंट स्कूल के विद्यार्थी प्रथम व द्वितीय स्थान पर रहे, जबकि सीसीए स्कूल ने तीसरा पुरस्कार प्राप्त किया।

प्रतियोगिताओं में शरद भटनागर, सोनिया गार्गा, डा. रमेश वर्मा, कर्नल संजय पांडेय, विंग कमांडर सतीश यादव, गोपाल नामजोशी, स्वाति सिंह, हर्ष कुमार, कुलदीप सिंह, डा. मीनाक्षी तथा मोहिनी मालाबारा ने ज्यूरी की भूमिका निभाई। इस मौके पर डीपीएसजी स्कूल से कोर्डिनेटर रूपाली चतुर्वेदी, एडमिन ऑफिसर अमित प्रताप सिंह व डीएमओ प्रज्ञा वर्मा मलिक, नगर निगम गुरूग्राम की सलाहकार डा. अनिता फलसवाल व प्रोग्राम कोर्डिनेटर कुलदीप सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page