गुरुग्राम लोकसभा में 25 लाख से अधिक हुए मतदाता, 2567 बूथों पर होगी मतदान की व्यवस्था

Font Size

गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी, रिटर्निंग अधिकारी निशांत कुमार यादव ने प्रेस वार्ता कर दी जानकारी

– 25 मई को 2567 बूथों पर मतदान प्रक्रिया में भाग लेंगे 25 लाख 33 हजार 958 मतदाता : निशांत कुमार यादव

– 85 वर्ष से अधिक आयु व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले वोटर्स फार्म 12डी के माध्यम से घर बैठे मतदान करने का चुन सकेंगे विकल्प

– गुड़गांव लोकसभा की प्रत्येक विधानसभा में बनेंगे विशेष बूथ, 29 अप्रैल से 6 मई तक नामांकन कर सकेंगे प्रत्याशी

– रैली करने व पोस्टर लगाने के लिए निर्धारित स्थानों का प्रयोग कर सकेंगे चुनावी उम्मीदवार, अन्य स्थानों का उपयोग करने पर माना जाएगा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन

गुरूग्राम, 28 अप्रैल। गुड़गांव संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने रविवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में प्रेस वार्ता कर चुनाव तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुड़गांव लोकसभा संसदीय क्षेत्र में छठे चरण में 25 मई को मतदान किया जाना है। गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के नौ विधानसभा क्षेत्र में 2407 सामान्य मतदान केंद्र, 74 सहायक मतदान केंद्र व कमजोर वर्ग के मतदाताओं के लिए 86 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन सभी बूथों पर कुल 25 लाख 33 हजार 958 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमे पुरुषों की संख्या 13 लाख 51 हजार 239 है। वहीं 12 लाख 2 हजार 641 की संख्या के साथ महिला वोटर्स की भी अच्छी खासी भागीदारी है। उन्होंने बताया कि गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में थर्ड जेंडर वोटर्स की संख्या 78 है। 25 मई को मतदान का समय प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित किया गया है।

रिटर्निंग अधिकारी निशांत कुमार यादव ने प्रेस वार्ता हो संबोधित करते हुए कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष से अधिक उम्र के लोग और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले लोग घर से वोट डाल सकेंगे। लोकसभा चुनाव में पहली बार यह सुविधा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार अधिसूचना जारी होने के पांच दिन के अंदर संबंधित क्षेत्र के बीएलओ चिह्नित मतदाताओं के घर-घर जाकर फार्म 12-डी भरवाकर जमा करेंगे। इसमें मतदाता की स्वेच्छा है कि वह फार्म भरे या न भरे। वह मतदान केंद्र पर भी जाकर अपने मतदान का प्रयोग कर सकता है। इसका उद्देश्य है कि अधिक से अधिक बुजुर्ग और दिव्यांग मतदान का प्रयोग कर सकें। उन्होंने बताया कि गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक आयु के कुल 35 हजार 559 मतदाता हैं। वहीं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं की संख्या 15 हजार 231 है। डीसी ने बताया कि जिला में सर्विस वोटर्स की संख्या 11 हजार 349 है। वहीं जिला में कार्यरत व आवश्यक सेवाओ से जुड़े सर्विस वोटर्स बैलेट पेपर के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में अपना मतदान कर सकेंगे। इसी प्रकार गुरूग्राम लोकसभा से संबंध रखने वाले वे सर्विस वोटर्स जिनकी चुनावी ड्यूटी गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में लगाई गई है। उन्हें जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। जिसके आधार पर वे अपने ड्यूटी बूथ पर ही अपना मतदान कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम जिला में ऐसे वोटर्स की संख्या 4 हजार के करीब है।

प्रत्येक विधानसभा में बनेंगे विशेष बूथ


रिटर्निंग अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बताया कि गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र की प्रत्येक विधानसभा में विशेष कैटेगरी के बूथ बनाए जाएंगे जिसमे उसी कैटेगरी से सम्बंधित लोग चुनावी प्रक्रिया सम्पन्न कराएंगे। उन्होंने बताया कि इसमें प्रत्येक विधानसभा में एक दिव्यांग बूथ, महिलाओं के लिए एक पिंक बूथ व यूथ बूथ नाम से भी एक बूथ बनाया जाएगा जिसमें 30 साल से कम उम्र के वोटर्स को चुनावी ड्यूटी की जिम्मेवारी दी जाएगी।

29 अप्रैल से 6 मई तक नामांकन कर सकेंगे प्रत्याशी


रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव-2024 की नामांकन प्रक्रिया 29 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो जाएगी। अधिसूचना जारी होने के बाद छह मई तक प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे, इस बीच 5 मई को रविवार का अवकाश रखा गया है। नामांकन पत्र की 7 मई को प्रातः 11 बजे जांच होगी। 9 मई को दोपहर 3 बजे तक तक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। इसके उपरांत 9 मई को ही दोपहर 3 बजे चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। नामांकन लघु सचिवालय स्थित डीसी कोर्ट रूम में लिए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन को लेकर सभी तैयारियां पूरी हैं। उन्होंने बताया कि नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशियों और आवेदनों की जांच व अन्य सभी तैयारियों के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय की गयी है। नामांकन का कार्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न करवाया जाएगा। इसके लिए सभी नामांकनों की जांच, सुरक्षा राशि सहित सभी कार्यों के लिए अलग-अलग अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशी को लघु सचिवालय के परिधि के अंदर केवल 3 गाड़िया लाने की अनुमति दी गयी है। वहीं नामांकन कक्ष में प्रत्यासी के साथ केवल तीन लोग ही अंदर आ सकेंगे। उन्होंने बताया कि चुनावी उम्मीदवार प्रचार प्रसार से संबंधी अनुमति के लिए सुविधा पोर्टल का इस्तेमाल कर सकेंगे। वहीं हेलीकॉप्टर अथवा एक ही गाड़ी की पूरे लोकसभा क्षेत्र में अनुमति के लिए उन्हें जिला निर्वाचन अधिकारी गुरूग्राम के कार्यालय में संपर्क करना होगा।


रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि चुनाव के लिए उम्मीदवारों द्वारा रैली करने / पोस्टर लगाने के लिए सभी 09 विधानसभा सैगमेंटों में स्थान निश्चित किए गए है। यदि कोई अन्य स्थान पर रैली इत्यादि करेगा, पोस्टर लगाएगा तो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन समझा जाएगा। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों के चुनाव खर्च पर नजर रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दो ऑबसरर्वर नियुक्त किए गए हैं। इसके अतिरिक्त पूरे चुनाव क्षेत्र में विधानसभा सैगमेंट अनुसार सहायक व निर्वाचन व्यय ऑब्ज़र्वर, वीडियो सर्विलांस टीम, वीडियो व्यूइंग टीम तथा अकाउंटिंग टीम की नियुक्ति की गई है। वीडियो व्यूइंग टीम जलूस तथा रैली की वीडियोग्राफी करेंगे और उनके खर्च का हिसाब रखेंगे। इसके लिए प्रत्येक विधानसभा सैगमेंट में प्रत्येक उम्मीदवार का शैडो रजिस्टर बनाया जाएगा ताकि उम्मीदवार द्वारा जो खर्चा किया गया है उसका मिलान किया जा सके। उन्होंने बताया कि 4 जून को मतगणना के दिन प्रातः 08:00 बजे डाक मतपत्रों की गिनती आरम्भ होगी तथा इसके पश्चात सभी 9 विधानसमा सेगमेंटो में 08:30 बजे ईवीएम द्वारा मतपत्रों की गणना आरम्भ होगी।
इस अवसर पर एडीशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया, डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार, इलेक्शन तहसीलदार राजेन्द्र सिंह उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page