15 करोड़ 83 लाख रु की साइबर ठगी के मामले में दो गिरफ्तार

Font Size

गुरुग्राम : गुरुग्राम पुलिस ने साइबर अपराध के एक बड़े मामले का खुलासा किया है. पूरे भारत में लगभग 15 करोड़ 83 लाख रुपये की साइबर ठगी के कुल 4,459 शिकायतों के मामले में  2  आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किये गए दोनों आरोपी मेवात के रहने वाले हैं .

गुरुग्राम पुलिस के पी आर ओ सुभाष बोकन ने बताया कि इस सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम प्रियांशु दीवान स्वयं साइबर ठगी के सभी मामले की जांच का नेतृत्व कर रहते थे . थाना साईबर मानेसर, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने विभिन्न ठगी की वारदातों का अंजाम देने वाले कुल 02 आरोपियों को काबू किया. इनकी पहचान मोहम्मद अमीर व अकरम खांन जिला मेवात के रूप में की गई। पुलिस थाना साईबर अपराध मानेसर, गुरुग्राम में बतौर अनुसन्धान अधिकारी तैनात उप-निरीक्षक कुलदीप ने आरोपी अमीर को तथा उप-निरीक्षक प्रमोद ने  आरोपी मोहम्मद अकरम को गिरफ्तार किया था।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम पुलिस द्वारा आरोपियों के कब्जा से बरामद किए गए मोबाईल फोन्स व सिम कार्ड्स का इंडियन साईबर क्राईम कोर्डिनेशन सेंटर (I4C) से डाटा अवलोकन कराने पर पता चला कि उपरोक्त आरोपियों के विरूद्ध देशभर में लगभग 15 करोड 83 लाख रुपयो की ठगी करने के संबंध मे कुल 4,459 शिकायतें और 215 मामले दर्ज है. इन मामले में से 13 मामले हरियाणा के हैं जिनमें से थाना साईबर अपराध मानेसर, गुरुग्राम में 02 मामले दर्ज किये गए हैं ।

पी आर ओ ने बताया कि गुरुग्राम पुलिस द्वारा की गई जांच में सामने आया कि उपरोक्त दोनों आरोपी फोन कॉल पर बात करते हुए लोगों को अपनी बातों में उलझाकर, विडियो कॉल के माध्यम से ब्लैकमेल करके लोगों से आनलाईन रुपए ट्रान्सफर करके धोखाधडी करने की वारदातों को अंजाम देते थे।

उन्होंने बताया कि पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त आरोपियों के कब्जा से 1 लाख 15 हजार रुपये व 02 मोबाईल फोन बरामद किए गए . इनकी जांच I4C से कराई गई . जांच रिपोर्ट के आधार पर गुरुग्राम पुलिस ने उपरोक्त आरोपियों द्वारा किए गए साईबर अपराधों का खुलासा किया है।

You cannot copy content of this page