पंचकूला को मिली प्रदेश की तीसरी ई-लाइब्रेरी की सौगात

Font Size

– हरियाणा पुलिस के पूर्व महानिरीक्षक स्व. हेमराज तलवार की स्मृति में तैयार की गई है यह ई-लाइब्रेरी

– स्व. हेमराज तलवार की धर्मपत्नी उषा तलवार ने पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में किया ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन

– डीजीपी ने कहा-अत्याधुनिक व हाईटैक सुविधाओं से लैस है ई-लाइब्रेरी, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को भी बड़े पैमाने पर होगा लाभ

– ई-लाइब्रेरी में विदेशी भाषा ई-लर्निंग केन्द्र भी किया गया है स्थापित, 25 हजार से अधिक ई-बुक्स करवाई गई है उपलब्ध

चंडीगढ़, 15 मार्च। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गई घोषणा को धरातल पर उतारते हुए आज पंचकूला पुलिस लाइन में प्रदेश की तीसरी सरदार पटेल पुलिस ई-लाइब्रेरी की शुरूआत की गई। इस ई-लाइब्रेरी को हरियाणा पुलिस के पूर्व महानिरीक्षक स्व. हेमराज तलवार की स्मृति में तैयार किया गया है जिसका उद्घाटन स्व. हेमराज तलवार की धर्मपत्नी उषा तलवार ने किया। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक ने ई-लाइब्रेरी परिसर का निरीक्षण करते हुए वहां विद्यार्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। यह ई-लाइब्रेरी सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहेगी। इस मौके पर उनके साथ पंचकूला के पुलिस आयुक्त सिबाश कबिराज तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने उपस्थित विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पुलिसकर्मियों के बच्चों के कल्याण के लिए प्रदेश के प्रत्येक जिला में ई-लाईब्रेरी खोले जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि ई-लाइब्रेरी खुलने से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को विशेष रूप से लाभ होगा और यहां उपलब्ध करवाई जाने वाली पाठ्îसामग्री से विद्यार्थियों को सीखने तथा जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। अब तक हरियाणा के सोनीपत व करनाल जिला में ई-लाइब्रेरी पहले ही स्थापित की जा चुकी है और शेष लाइब्रेरी इस वर्ष के अंत तक बनकर तैयार हो जाएंगी।

उन्होंने ई-लाइब्रेरी को युवाओं की गतिविधियों का हब कहकर संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यहां विद्यार्थियों का अध्यापन के लिए अच्छा वातावरण उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि युवाओं की उर्जा को सही दिशा प्रदान करते हुए जीवन में आगे बढ़ने का अवसर मिले। उन्होंने कहा कि यहां विद्यार्थी अलग-2 भाषाओं को सीख सकते हैं ताकि भविष्य में उनके लिए करियर के विकल्प खुलें। उन्होंने कहा कि ई-लाइब्रेरी में विद्यार्थियों के लिए ही नही बल्कि बुजुर्गों के लिए भी पाठ्यसामग्री उपलब्ध करवाई गई है ताकि वे अच्छी पुस्तकों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय व्यतीत कर सकें। उन्होंने ई-लाइब्रेरी से जुड़े अधिकारियों व हितधारकों से अपील करते हुए कहा कि वे ई-लाइब्रेरी को सांझी संपत्ति समझते हुए इसका अच्छे से रख-रखाव करें। इसके साथ ही उन्होंने ई-लाइब्रेरी परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था बनाए रखने की भी अपील की। उन्होंने कार्यक्रम में ई-लाइब्रेरी की स्थापना के लिए विशेष सहयोग देने पर उषा तलवार व उनके परिवार का आभार व्यक्त किया। इस दौरान पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर तथा श्रीमती उषा तलवार ने ई-लाइब्रेरी प्रांगण में पौधारोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

इस अवसर पर श्रीमती उषा तलवार ने स्व. हेमराज तलवार की स्मृति में ई-लाइब्रेरी स्थापित करने पर पुलिस महानिदेशक का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि स्व हेमराज तलवार का मानना था कि अगर समाज का प्रत्येक नागरिक शिक्षित होगा तो हमारा देश निरंतर प्रगति करेगा। उन्होंने इस अवसर पर विद्यार्थियों का आह्वाहन किया कि वे ज्यादा से ज्यादा ई लाइब्रेरी का लाभ उठाएं और जीवन में कामयाबी की बुलंदियों को छूएं।

-ई-लाइब्रेरी में दी जाने वाली सुविधाएं

कार्यक्रम में पंचकूला के पुलिस आयुक्त सिबाश कबिराज ने अपने विचार रखते हुए कहा कि ई-लाइब्रेरी के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों एवं रोजगार की चाहत रखने वाले युवाओं को एक ऐसा मंच प्रदान करने का प्रयास किया गया है, जहां वे कई भाषाओं का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यहां विद्यार्थियों को डिज़िटल प्लेटफार्म उपलब्ध करवाते हुए 18 कंप्यूटर, 6 किंडल और स्मार्ट बोर्ड के साथ साईबर युग में ई-बुक्स की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। यहां पर विद्यार्थियों को स्पेनिश, फ्रेंच, जैपनिज़ तथा अंग्रेजी भाषा सीखाने के लिए अनुभवी प्रशिक्षक की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। ई-लाइब्रेरी में वर्ल्ड रीडर आर्गनाईज़ेशन के सौजन्य से विश्व क्लासिक साहित्य व अन्य विषयों की 25 हजार से अधिक ई- बुक्स उपलब्ध है। इसके अलावा, हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी भाषा की 4000 से अधिक किताबें उपलब्ध करवाई गई हैं जिसमें बाल साहित्य, सामान्य ज्ञान, इतिहास विज्ञान तथा अन्य प्रतियोगी परिक्षाओं की किताबें शामिल हैं। यहां पर 50 विद्यार्थियों के पढ़ने के लिए वातानुकूलित कक्ष भी तैयार किया गया है।

इस दौरान पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने पौधारोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा राष्ट्र गान प्रस्तुत किया गया। पंचकूला की डीसीपी हिमाद्री कौशिक ने कार्यक्रम में पधारे समस्त अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

स्व. हेमराज तलवार का परिचय-

स्व. श्री हेमराज तलवार भारतीय पुलिस सेवा के 14 सितम्बर,1948 बैच के लोकप्रिय अधिकारी थे जिनकी स्मृति में यह ई लाइब्रेरी स्थापित की गई है। स्व. श्री हेमराज तलवार का जन्म 15 जनवरी 1924 को हुआ था। विविध पदों पर रहते हुए इनकी सेवानिवृति 31 जनवरी,1982 को हुई। इनका देहांत 27 अगस्त, 1993 में हुआ।

इस अवसर पर आईजी अंबाला एवं पुलिस आयुक्त पंचकूला सिबाश कविराज, आईजी कानून एवं व्यवस्था हरदीप दून, एआईजी वेलफेयर राजीव देशवाल, डीसीपी हिमाद्री कौशिक, डीसीपी मुकेश मल्होत्रा, एसीपी मनप्रीत सिंह सूदान, डीएसपी आर्यन चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक आदि उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page