हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी होंगे

Font Size

चंडीगढ़ : हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी होंगे . मनोहर लाल के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद भाजपा विधायक दल की बैठक में नायबी सिंह सैनी को नेता चुना गया . यह हरियाणा निवास में हुई. इस बीच यह भी खबर आई कि पूर्व गृह मंत्री अनिल विज विधायक दल की बैठक से अचानक बाहर आ गए और उन्होंने सरकारी गाडी छोड़ दी . अपनी निजी गाड़ी से निकल कर गए . खबर है कि नई सरकार का शपथग्रहण  शाम 5 बजे होगा .

उलेल्ख्नीय है कि नायब सिंह सैनी हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष हैं और कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से सांसद भी हैं. श्री सैनी हरियाणा सरकार में मंत्री भी रहे हैं . वे  2014 से 2019 तक विधायक रहे. ओबीसी में सैनी समाज से आने वाले नायब सिंह सैनी 2014 से 2019 तक हरियाणा सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं.

 

नायब सिंह सैनी पिछड़े वर्ग के नेता हैं और मनोहर लाल के करीबी माने जाते हैं .  भाजपा हमेशा जाट वर्सेस नोन जाट की राजनीति करती रही है. ऐसे में पिछले चुनाव की तरह ही इस बार भी भाजपा ने एक तरफ जेजेपी से सम्बन्ध तोड़ा जबकि दूसरी तरफ पिछड़ा समाज से सम्बन्ध रखने वाले नायब सिंह सैनी को अब सीएम पद पर बैठाने का निर्णय लिया गया . इसमें देखना यह होगा कि प्रदेश में अब दो उप मुख्यमंत्री बनाये जायेंगे या एक ?

पंजाबी समाज से सम्बन्ध रखने वाले मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे के बाद पार्टी से पंजाबी समाज को भी जोड़े रखने के लिए ऐसे नेता को सरकार में रखना होगा जो इस समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं. अनिल विज वरिष्ठ मंत्री बनाये गए थे लेकिन उनका अब नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में मंत्री बनेंगे या नहीं इस पर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है .

माना जा रहा है कि अनिल विज विधायक दल की बैठक से बाहर चले गया क्योंकि उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि नायब सिंह सैनी को अगला सीएम बनाया जाएगा. उनके नाम की घोषणा के साथ ही वे बैठक से बाहर चले गए. उन्हें सांसद संजय भाटिया मानते दिखे लेकिन अनिल विज नहीं माने और वहां से चले गए.

You cannot copy content of this page