राष्ट्रपति कल राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान में ‘पर्पल उत्सव’ का उद्घाटन करेंगी

Font Size

नई दिल्ली : 8 से 13 जनवरी, 2024 तक गोवा में ‘इंटरनेशनल पर्पल उत्सव, 2024’ के सफलतापूर्वक आयोजन के पश्चात, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अंर्तगत दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान में 26 फरवरी को एक दिवसीय ‘पर्पल उत्सव’ का आयोजन किया रहा है।

राष्ट्रपति कल राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान में ‘पर्पल उत्सव’ का उद्घाटन करेंगी 2राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ‘पर्पल उत्सव’ कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगी। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री और दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के सचिव उपस्थित रहेंगे। इस भव्य स्थल पर 10 हजार से अधिक दिव्यांगजन भी अपने अनुरक्षकों के साथ कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस उत्सव की नोडल एजेंसी पं. दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शारीरिक दिव्यांगजन संस्थान है।

‘पर्पल उत्सव’ में सुगम्यता, समावेशन और दिव्यांगता अधिकारों के क्षेत्र में कार्य करने वाले संगठनों के पूरी तरह से समावेशी और इंटरैक्टिव स्टॉल रहेंगे। ‘पर्पल उत्सव’ की प्रमुख गतिविधियाँ अमृत उद्यान यात्रा, अपनी दिव्यांगताओं को जानें, पर्पल कैफे, पर्पल कैलीडोस्कोप, पर्पल लाइव एक्सपीरियंस ज़ोन, पर्पल स्पोर्ट्स आदि होंगी।

उत्सव में शामिल होने वाले आगंतुकों को राष्ट्रपति भवन संग्रहालय द्वारा खोज की यात्रा करने के लिए भी आमंत्रित किया रहा जा है, जो समावेशिता की प्रकृति को ग्रहण करते हुए ज्ञान की वृद्धि करता है।राष्ट्रपति कल राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान में ‘पर्पल उत्सव’ का उद्घाटन करेंगी 3

यह उत्सव सभी के लिए अधिक समावेशी और सुलभ समाज के निर्माण हेतु अपने विचारों और अंतर्दृष्टि को प्रदर्शित करने का एक मंच है। इस उत्सव का उद्देश्य विभिन्न विकलांगताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है और लोगों पर इसका प्रभाव और दिव्यांगता में विचरित गलत धारणाओं, अभिशाप और रूढ़िवादिता को चुनौती देना और समाज में दिव्यांग व्यक्तियों की समझ, स्वीकृति और समावेशन को प्रोत्साहन देना है।

You cannot copy content of this page