केआर मंगलम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बोले राज्यपाल : महिलाओं का शोध के क्षेत्र में आगे बढ़ना शुभ संकेत

Font Size

-युवा नवाचार में रूचि लें, नौकरी देने की सोच रखें
-केआर मंगलम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने युवाओं को दी सीख

गुरूग्राम, 25 फरवरी। हरियाणा के राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय ने कहा है कि शिक्षा के बिना मानव जीवन अधूरा है। शिक्षित युवा ही अपने देश और प्रदेश के विकास को बुलंदियों तक पहुंचा सकते हैं। राज्यपाल आज गुरूग्राम में केआर मंगलम यूनिवर्सिटी के छठे वार्षिक दीक्षांत समारोह को मुख्य अतिथि केे तौैर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के महत्व को देखते हुए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में नई शिक्षा नीति को लागू किया है। जिसमें गुणात्मक सुधार, तकनीकी कौशल, रोजगार के अवसर एवं नैतिक मूल्यों पर अधिक बल दिया गया है।‌

श्री बंडारु दत्तात्रेय ने कहा कि उच्च शिक्षा ग्रहण करने के पश्चात युवा अपनी आजीविका के लिए कहीं भी जाएं, किंतु उनको अपने मूल स्थान को कभी नहीं भूलना चाहिए। खासतौर से अपने माता-पिता को, जिन्होंने त्याग और तपस्या से अपनी संतान को एक काबिल इंसान बनाया है।

केआर मंगलम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बोले राज्यपाल : महिलाओं का शोध के क्षेत्र में आगे बढ़ना शुभ संकेत 2
अपने संबोधन में राज्यपाल ने इस बात पर खुशी जताई कि महिलाएं शोध के विषय में आगे बढ़ कर काम कर रही हैं। महिलाओं का प्रगति करना हमारे समाज की उन्नति के लिए शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को नवाचार में रुचि लेकर मानव जीवन की जटिलताओं को दूर करने में योगदान देना होगा। हर साल लाखों छात्र-छात्राएं डिग्री धारण करते हैं। इन सभी को सरकार की ओर से रोजगार देना संभव नहीं है। युवाओं को अपनी निपुणता बढ़ा कर स्वरोजगार की दिशा में कदम रखना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कौशल विकास एवं रोजगार सृजन के अनेक कार्यक्रम शुरू किए हैं। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने में अपनी ऊर्जा लगाएं।केआर मंगलम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बोले राज्यपाल : महिलाओं का शोध के क्षेत्र में आगे बढ़ना शुभ संकेत 3

केआर मंगलम यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति पद्मश्री प्रो. दिनेश सिंह ने कहा कि युवा अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठावान रहें। कुलपति प्रो. राकेश कुमार सिन्हा ने कहा कि आज 562 डिग्रियां दी गई हैं। इनमें 34 पीएचडी की, स्नातकोत्तर की 171, स्नातक की 364 व बाकी डिप्लोमा धारक शामिल हैं। उन्होंने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में यह विश्वविद्यालय निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। आज इसे उत्तर भारत के श्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में से एक माना जाता है।

इस अवसर पर केआर मंगलम यूनिवर्सिटी के चेयरमैन यशदेव गुप्ता, अभिषेक गुप्ता, रोहित गुप्ता, परीक्षा नियंत्रक प्रवीन महाजन, रजिस्ट्रार उदयप्रकाश, आर. सिंह, प्रो. नीरज खत्री इत्यादि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page