जीएवी इंटरनेशनल स्कूल का वार्षिकोत्सव : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय थे मुख्य अतिथि

Font Size

गरीबी दूर करने व देश की प्रगति के लिए शिक्षा से बेहतर कोई माध्यम नही है : राज्यपाल

गुरुग्राम 25 फरवरी। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि शिक्षा जीवन में गरीबी को दूर करने का श्रेष्ठ माध्यम है। इसके साथ ही किसी भी देश की प्रगति उसके शिक्षण संस्थानों से जुड़ी हुई है। शिक्षा के संस्थानों में शिक्षा का जितना बेहतर माहौल होगा, उससे उतने ही बेहतर नागरिक तैयार होंगे जो देश की प्रगति में भी अपना उच्च्तम योगदान देंगे। राज्यपाल शनिवार की शाम पटौदी स्थित आश्रम हरि मंदिर में जीएवी इंटरनेशनल स्कूल के वार्षिक उत्सव में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

जीएवी इंटरनेशनल स्कूल का वार्षिकोत्सव : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय थे मुख्य अतिथि 2

वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करने उपरांत राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि पहले किसी समृद्ध परिवार में पैदा होने वाला ही समृद्ध होता था, लेकिन शिक्षा के व्यापक प्रभाव ने भाग्य आधारित समृद्धि के पुराने रास्ते की अवधारणा को बदल दिया है। उन्होंने अभिभावकों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि आपके जीवन मे कितने ही संघर्ष क्यों ना हो अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा अवश्य उपलब्ध कराएं। उन्होंने अभिभावकों को अपने जीवन यात्रा का उदाहरण देते हुए कहा कि उनके घर के आर्थिक हालात ठीक ना होने के बावजूद उनकी माता ने उनकी शिक्षा को बाधित नही होने दिया। उन्होंने कहा कि यह उनकी माता के संघर्ष व त्याग का ही फल है कि उन्होंने शिक्षा के माध्यम से एक आम आदमी से राज्यपाल तक का सफर तय किया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा एक मौलिक मानव अधिकार है जिसमें जीवन को बदलने की जागृत शक्ति है।

जीएवी इंटरनेशनल स्कूल का वार्षिकोत्सव : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय थे मुख्य अतिथि 3


राज्यपाल ने इस दौरान शिक्षकों से आह्वान किया कि शिक्षकों का यह कर्तव्य है कि वे छात्रों को उनके करियर और व्यक्तिगत जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करें। यदि आप मूल्यों के बारे में अधिक समझना चाहते हैं और शिक्षक उन्हें छात्रों को कैसे सिखा सकते हैं, तो पढ़ना जारी रखें। श्री दत्तात्रेय ने अपने संबोधन के उपरांत विभिन्न श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदशर्न करने वाले विद्यार्थियों व शिक्षकों को सम्मानित भी किया। वार्षिकोत्सव में महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव व पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने भी अपने विचार रखे।

जीएवी इंटरनेशनल स्कूल का वार्षिकोत्सव : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय थे मुख्य अतिथि 4


इस अवसर पर जीएवी ग्रुप के चेयरमैन प्रदीप कौशिक, भाजपा के प्रदेश पर्यावरण प्रमुख नवीन गोयल, गिरिराज ढींगरा, डॉ देवेंद्र बल्हारा, के.के गांधी, भीष्म भारद्वाज, डीपी कौशिक, देवेंद्र, अनिल मनचंदा, अभिषेक बांगा, नगर परिषद पटौदी मंडी की सलाहकार समिति के चेयरमैन चंद्रभान सहगल सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page