नए स्टार्ट-अप की सुविधा के लिए गुरुग्राम में स्टार्ट-अप सुविधा सैल की होगी शुरूआत

Font Size

पंचकुला में एक एम.एस.एम.ई. जी.एस.टी. सुविधा प्रकोष्ठ होगा स्थापित  : मनोहर लाल

नई दिल्ली, 23 फरवरी : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बतौर वित मंत्री सरकार का 5वां बजट पेश करते हुए कहा कि प्रदेश में नए स्टार्ट-अप करदाताओं की सुविधा के लिए वर्ष 2024-25 में गुरुग्राम में एक स्टार्ट-अप सुविधा सैल शुरू करने का प्रस्ताव है। यह सुविधा उन स्टार्टअप करदाताओं के लिए है, जिन्होंने अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान शुरू कर दिए हैं या शुरू करने का इरादा रखते हैं। इस सुविधा से उन्हें जी.एस.टी. से संबंधित मामलों जैसे कि पंजीकरण, रिटर्न दाखिल करने में मदद और कर अनुकूल उपायों के बारे में जानकारी मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने विधानसभा में चल रहे बजट सत्र के दौरान आबकारी एवं कराधान विभाग के लिए वर्ष 2024-25 का बजट पेश करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का एम.एस.एम.ई. क्षेत्र को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से पंचकुला में एक एम.एस.एम.ई. जी.एस.टी. सुविधा प्रकोष्ठ शुरू करने का भी प्रस्ताव है।

नए स्टार्ट-अप की सुविधा के लिए गुरुग्राम में स्टार्ट-अप सुविधा सैल की होगी शुरूआत 2उन्होंने कहा कि सरकार ने पायलट आधार पर 14 डिस्टिलरी और बॉटलिंग संयंत्रों में क्यू.आर. कोड आधारित ट्रैक और ट्रेस प्रणाली शुरू की है। डिस्टिलरीज में फ्लो मीटर की स्थापना का कार्य जल्द ही पूरा होने की संभावना है। यह निर्मित अल्कोहल की वास्तविक मात्रा को मापेगा। इससे सरकार शराब की हेराफेरी और आबकारी शुल्क की चोरी पर कड़ी नजर रख सकेगी। इसके अतिरिक्त, जी.एस.टी. से पूर्व के समय की बकाया राशि की वसूली के लिए एकमुश्त निपटान योजना 1 जनवरी, 2024 से शुरू की गई है और यह 30 मार्च, 2024 को बंद हो जाएगी। इस योजना से लंबित मामलों की संख्या कम होने और अतिरिक्त राजस्व आने की संभावना है।

खनिज से भरे वाहनों की आवाजाही को कैप्चर करने के लिए हरियाणा खान एवं भूविज्ञान सूचना प्रणाली पोर्टल संचालित

मनोहर लाल ने कहा कि खान एवं भूविज्ञान विभाग द्वारा प्रदेश में खनन क्षेत्र में सुधार लाने के लिए डिजिटलीकरण का उपयोग करने के दृष्टिकोण को जारी रखते हुए वर्ष 2023-24 में ई-नीलामी पोर्टल के माध्यम से प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया द्वारा 20 खदानें आवंटित की गईं। मैने घोषणा की थी कि वर्ष 2023-24 के दौरान एक नया संशोधित ई-रवाना पोर्टल चालू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पुराने ई-रवाना सिस्टम के स्थान पर दिसंबर, 2023 में ‘‘हरियाणा खान एवं भूविज्ञान सूचना प्रणाली पोर्टल‘‘ नामक एक नया पोर्टल चालू कर दिया गया है। वेब्रिज को पोर्टल पर मैप किया जाता है और सिस्टम स्वचालित रूप से लोड किए गए वाहन के वजन के साथ वास्तविक समय में खनिज से भरे वाहनों की आवाजाही को कैप्चर करता है। उन्होंने कहा कि इससे खनिजों के अवैध खनन और परिवहन पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

You cannot copy content of this page