प्रधानमंत्री ने कतर के अमीर से मुलाकात की

Font Size

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज दोहा के अमीरी पैलेस में कतर के अमीर महामहिम शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री के आगमन पर अमीरी पैलेस में उनका औपचारिक स्वागत किया गया। इसके बाद दोनों पक्षों ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की तथा सीमित वार्ताएं कीं। वार्ताओं के दौरान आर्थिक सहयोग, निवेश, ऊर्जा साझेदारी, अंतरिक्ष सहयोग, शहरी बुनियादी ढांचे, सांस्कृतिक संबंध और दोनों देशों के लोगों के बीच पारस्परिक संबंधों सहित कई विषयों पर चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री ने कतर में 8 लाख से अधिक मजबूत भारतीय समुदाय का ध्यान रखने के लिए अमीर को धन्यवाद दिया तथा कतर के साथ द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने एवं मजबूत करने के प्रति भारत की प्रतिबद्धता से अवगत कराया। उन्होंने अमीर को शीघ्र भारत आने का निमंत्रण दिया।

अमीर ने प्रधानमंत्री की भावनाओं और खाड़ी क्षेत्र में एक मूल्यवान भागीदार के रूप में भारत की भूमिका की सराहना की। अमीर ने कतर के विकास में जीवंत भारतीय समुदाय के योगदान और कतर में आयोजित होने वाले विभिन्न अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में उनकी उत्साहपूर्ण भागीदारी की भी सराहना की। बैठक के बाद प्रधानमंत्री के सम्मान में अमीरी पैलेस में दोपहर के भोज का आयोजन किया गया।

 

इनके अलावा प्रधानमंत्री ने आज दोपहर दोहा में फादर अमीर, महामहिम हमद बिन खलीफा अल थानी से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने फादर अमीर को उनके दूरदर्शी नेतृत्व के लिए बधाई दी जिसने बीते दशकों में कतर के विकास का मार्ग प्रशस्त किया। दोनों नेताओं ने भारत-कतर संबंधों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाओं के बारे में फादर अमीर की अनुभवी टिप्पणियों की सराहना की। फादर अमीर ने इस बात पुष्टि की कि भारत और कतर अटूट बंधन साझा करते हैं, जो आपसी विश्वास और सहयोग का प्रतीक है। उन्होंने कतर के विकास और द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा देने में भारतीय समुदाय की भूमिका की भी सराहना की।

You cannot copy content of this page