बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में सेक्टर 14 स्थित पी सी एस वोकेशनल इंस्टीट्यूट में सरस्वती पूजा का हुआ भव्य आयोजन

Font Size

-धार्मिक आयोजन में दर्जनों कोचिंग संस्थानों के संचालक, स्टूडेंट , शिक्षक एवं प्रशिक्षक शामिल हुए

-वसंत पंचमी पर भंडारे का भी आयोजन किया गया

-पैरामाउंट करियर सॉल्यूशन फाउंडेशन की प्रमुख इकाई है पी सी एस वोकेशनल इंस्टीट्यूट

– कई प्रकार के आधुनिक प्रोफेशनल और एकेडमिक कोर्सेज चलाए जाते हैं 

गुरुग्राम : बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में शहर के सेक्टर 14 स्थित पी सी एस वोकेशनल इंस्टीट्यूट,  (PCS Vovational Institute , Gurugram) की ओर से 14 फरवरी बुधवार को सरस्वती पूजा का आयोजन धूमधाम से किया गया। इस अवसर पर संस्था की ओर से माता सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की गई। विद्यादायिनी मां सरस्वती की पूजा अर्चना के लिए आयोजित  इस धार्मिक आयोजन में इस क्षेत्र में अवस्थित दर्जनों कोचिंग संस्थानों के संचालक, स्टूडेंट , शिक्षक एवं प्रशिक्षक शामिल हुए। इंस्टिट्यूट की ओर से पूजा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं के लिए वसंत पंचमी पर भंडारे का भी आयोजन किया गया जबकि गुरुवार को विसर्जन के दिन हवन आयोजित कर प्रसाद वितरण किया गया।

बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में सेक्टर 14 स्थित पी सी एस वोकेशनल इंस्टीट्यूट में सरस्वती पूजा का हुआ भव्य आयोजन 2यह जानकारी पी सी एस वोकेशनल इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर हेलिक्स कुमार मिश्रा ने दी। उन्होंने बताया कि वसंत ऋतु के आगमन के साथ ही प्रतिवर्ष मां सरस्वती पूजन आयोजन की तैयारी शुरू कर दी जाती है। पी सी एस वोकेशनल इंस्टीट्यूट जो पैरामाउंट करियर सॉल्यूशन फाउंडेशन गुरुग्राम की इकाई है की ओर से पिछले 10 वर्षों से भी अधिक समय से मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित की जाती है। इस बार भी भव्य आयोजन किया गया और पूजा अर्चना कर छात्र-छात्राओं ने अपने प्रोफेशनल एवं सांसारिक लक्ष्य की पूर्ति की कामना की। 14 जनवरी को बसंत पंचमी की उपलक्ष्य में प्रातः मां सरस्वती की आराधना वैदिक रीति रिवाज से की गई।

सरस्वती पूजा में बड़ी संख्या में सेक्टर 14 में अवस्थित दर्जनों शिक्षण संस्थाओं के स्टूडेंट्स, संचालक एवं शिक्षक शामिल हुए। सायंकालीन पूजन एवं आरती के बाद सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया गया। इंस्टिट्यूट की ओर से विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्र के हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

उल्लेखनीय है कि शहर के पॉश सेक्टर 14 में स्थित पैरामाउंट करियर सॉल्यूशन फाउंडेशन की प्रमुख इकाई पी सी एस वोकेशनल इंस्टीट्यूट में विभिन्न प्रकार के आधनिक प्रोफेशनल और एकेडमिक कोर्सेज चलाए जाते हैं। 10 वर्षों से भी अधिक समय से संचालित इस संस्थान में गुरुग्राम सहित अन्य जिले के ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट बड़ी संख्या में अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण लेते हैं। यहाँ हर वर्ष मार्च से जून माह के बीच नामांकन लिया जाता है . ग्रामीण क्षेत्र की दृष्टि से प्रशिक्षण शुल्क भी काफी कम निर्धारित किया गया है .बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में सेक्टर 14 स्थित पी सी एस वोकेशनल इंस्टीट्यूट में सरस्वती पूजा का हुआ भव्य आयोजन 3

इंस्टिट्यूट में विशेष कर महिलाओं के लिए सिलाई, कढ़ाई और ब्यूटी पार्लर जैसे स्व व्यवसाय की ट्रेनिंग, अनुभवी प्रोफेशनल शिक्षकों द्वारा दी जाती है। संस्थान में प्रैक्टिकल ज्ञान देने के लिए सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है। यहां युवाओं के लिए इंग्लिश स्पीकिंग कोर्सेज भी चलाए जाते हैं जिसमें स्टूडेंट एवं कामकाजी प्रोफेशनल्स भी प्रशिक्षण ले रहे हैं। खासकर महिलाओं के लिए प्रशिक्षण का शुल्क न्यूनतम रखा गया है।

इंस्टिट्यूट में छात्राओं की सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी एवं अन्य आवश्यक सुरक्षात्मक उपकरण इंस्टॉल किए गए हैं। पी सी एस वोकेशनल इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर हेलिक्स कुमार मिश्रा ने बताया कि इस इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन, बी एड ( B.Ed)  डी फार्मा  (D Pharm) जैसे कोर्सेज भी कराए जाते हैं। प्रत्येक कोर्स के साथ निशुल्क इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स की व्यवस्था है जिससे स्टूडेंट का व्यक्तित्व विकास हो सके और उन्हें अपने प्रोफेशनल जीवन में स्थापित होने में मदद मिले।

बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में सेक्टर 14 स्थित पी सी एस वोकेशनल इंस्टीट्यूट में सरस्वती पूजा का हुआ भव्य आयोजन 4

You cannot copy content of this page